पांच फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

केंद्र ने 48 लाख कर्मचारियों-65 लाख पेंशनधारको को दिया दिवाली का तोहफा

नई दिल्ली – कैबिनेट बैठक में बुधवार को मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली तोहफे का ऐलान किया। सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़ाकर 17 फीसदी कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि मोदी सरकार के इस फैसले से 48 लाख सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारकों को लाभ मिलेगा। इस फैसले से सरकार पर 16000 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मौजूदा 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है। इसका लाभ जुलाई 2019 से मिलेगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि मोदी सरकार के नेतृत्व में कई क्षेत्रों में हमने काफी अच्छा काम किया है और उसका असर भी नजर आ रहा है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि पहली बार एक बार में ही पांच फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया गया है। उधर, केंद्रीय कर्मचारियों ने केंद्र के फैसले का खुले दिल से स्वागत किया है।

पीओके के विस्थापितों के लिए बड़ा पैकेज

प्रकाश जावड़ेकर ने पीओके के विस्थापितों के लिए मुआवजे का ऐलान करते हुए कहा कि पीओके से विस्थापित हुए 5300 परिवार, जो देश के दूसरे हिस्सों में बस गए और फिर जम्मू-कश्मीर में ही लौट गए उन्हें 5.5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह विस्थापित हुए परिवारों के साथ हुई ऐतिहासिक गलती सुधारने के तौर पर लिया गया कदम है।

आधार लिंक करवाने की बढ़ी मियाद

सरकार ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए आधार मुहैया कराने की अनिवार्यता की मियाद भी बढ़ा दी है। अब किसानों को 30 नवंबर तक आधार उपलब्ध कराना होगा। पहले यह तिथि पहली अगस्त, 2019 थी। केंद्रीय कैबिनेट में आयुष्मान भारत योजना में और तेजी लाने का फैसला लिया गया।