रोहित की रैंकिंग में ऊंची छलांग

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में धमाका कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें पायदान पर

दुबई – सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाला पहला क्रिकेटर बनने वाले भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा सोमवार को आईसीसी टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर पहुंच गए। रोहित के नाम अब 28 टेस्ट में पांच शतक हैं, उन्होंने विशाखापट्टनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 176 और 127 रन की पारियों से 36 पायदान की छलांग लगाई। इस मैच में भारत ने 203 रन से जीत हासिल कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ पहले स्थान पर बने हुए हैं। कप्तान विराट कोहली ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है, हालांकि वह जनवरी 2018 के बाद पहली बार 900 अंक से नीचे खिसक गए। उनके अब 899 अंक हैं और वह आस्ट्रेलिया के शीर्ष रैंकिंग पर काबिज स्टीव स्मिथ से 38 अंक पीछे हैं। अन्य सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने के बाद 38 पायदान का फायदा हुआ, जिससे वह करियर की सर्वश्रेष्ठ 25वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।

रविचंद्रन अश्विन को फिर टॉप-10 में जगह

गेंदबाजों में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मैच में आठ विकेट चटकाने के बाद शीर्ष 10 में वापसी की। उन्होंने पहली पारी में 145 रन देकर सात विकेट झटके थे। पहले शीर्ष स्थान पर रह चुके अश्विन ने 14वें स्थान से चार पायदान की छलांग लगाई और वह आल राउंडर सूची में भी शीर्ष पांच में पहुंच गए। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी करियर के सर्वश्रेष्ठ 710 अंक से 18वें से 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं तथा वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 14वें स्थान से दो स्थान पीछे हैं।

जडेजा दूसरे नंबर पर

रविंद्र जडेजा बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पछाड़कर ऑल राउंडर में दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहे। भारत को विशाखापट्टनम में जीत से आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में 40 अंक का फायदा मिला और अब उसके 160 अंक हैं। भारत ने वेस्टइंडीज में सीरीज में 2-0 से जीतने के बाद पूरे 120 अंक हासिल किए थे। न्यजीलैंड और श्रीलंका की सीरीज 1-1 से ड्रा कराने के बाद 60-60 अंक हैं, जबकि आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से ड्रा के बाद 56-56 अंक हैं।