127 संदिग्ध आतंकी धरे, 125 की लिस्ट तैयार

एनआईए ने देशभर में आतंकी संगठनों और उनकी गतिविधियों के खुलासों की दी जानकारी

नई दिल्ली – राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने सोमवार को बंगाल लेकर पंजाब और कश्मीर से लेकर केरल तक आतंकी साजिशों को लेकर आगाह किया। एजेंसी के मुताबिक आतंकवादी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेशी प्रवासियों की आड़ में भारत में पैर पसार रहा है। अब तक 14 राज्यों से  127 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है, वहीं 125 आतंकियों की लिस्ट तैयार है। आतंकवाद विरोधी दस्तों के प्रमुखों की एक बैठक को संबोधित करते हुए एनआई के महानिदेशक (डीजी) वाईसी मोदी ने कहा कि जेएमबी ने झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में बांग्लादेशी प्रवासियों की आड़ में अपनी गतिविधियां शुरू कर दी हैं। इसके साथ ही जांच एजेंसी ने बताया कि भारत में आईएस कनेक्शन पर पकड़े गए 127 आरोपियों से अधिकतर जाकिर नाईक से प्रभावित थे। एनएआई ने इसके साथ ही पंजाब में पाकिस्तान की खालिस्तान चाल को लेकर भी आगाह किया। एजेंसी के मुताबिक पाकिस्तान खालिस्तानी आतंकियों के जरिए पंजाब में दहशत फैलाना चाहता है। उसके मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेताओं को भारत में पाकिस्तानी उच्चायोग के जरिए फंडिंग मिलती रही।

श्रीलंका चर्च हमले के मास्टरमाइंड से प्रेरणा

एनआईए के आईजी आलोक मित्तल ने बताया कि तमिलनाडु और केरल के तीन केस में गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि वे जहरान हाशमी के वीडियो और आडियो भाषण को सुनकर रैडिकलाइज हुए थे। जहरान हाशमी श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर चर्च में हुए भयावह हमले का मास्टरमाइंड है। आईएस से जुड़े कुल 127 लोग अरेस्ट किए गए हैं। तमिलनाडु से 33, उत्तर प्रदेश से 19, केरल से 17, तेलंगाना से 14 समेत कुल 14 राज्यों से इन संदिग्ध आतंकवादियों की गिरफ्तारी हुई है। मित्तल के मुताबिक अधिकतर ने पूछताछ में स्वीकार किया कि वे जाकिर नाईक के भड़काऊ भाषण सुनकर आतंक की राह पर बढ़े थे।

जेएमबी नेटवर्क की बड़ी साजिश नाकाम

एनआईए ने म्यांमार से भागे रोहिंग्या मुसलमानों के आतंकवादी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) नेटवर्क की भारत विरोधी गतिविधियों का भी खुलासा किया। एनआईए के आईजी आलोक मित्तल ने बताया कि अक्तूबर, 2014 में बर्धमान केस में जेएमबी से संबंधित पहला केस भारत में दर्ज किया गया था। तब पता चला था कि जेएमबी की बांग्लादेश की लीडरशिप 2007 से ही भारत आ रही थी। एनआईए डीजी ने कहा कि एनआईए ने जेएमबी नेतृत्व से करीबी संबंध रखने वाले 125 संदिग्धों की सूची संबंधित राज्यों के साथ साझा की है।