2017 से कर रहा था गंदी बात

आईसीसी ने सार्वजनिक की बुकी अग्रवाल-शाकिब के बीच व्हाट्सऐप की चैटिंग

दुबई –बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान शाकिब-अल-हसन पर दो साल का बैन लगाने के बाद आईसीसी ने बुकी के साथ हुई उनकी बातचीत को भी सार्वजनिक किया है। दीपक अग्रवाल नाम के बुकी से हुई बातचीत के बारे में बताते हुए आईसीसी ने कहा है कि पहली बार शाकिब से उसने 2017 में संपर्क किया था। उसके बाद से वह शाकिब-अल-हसन से लगातार संपर्क  में था।  आईसीसी के मुताबिक नवंबर, 2017 में जब बांग्लादेश प्रीमियर लीग में शाकिब ढाका डायनामाइट्स टीम में थे, तब किसी शख्स ने अग्रवाल को हसन का नंबर दिया था। अग्रवाल ने उस शख्स से बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेल रहे प्लेयर्स के नंबर मांगे थे। 19 जनवरी, 2018 को अग्रवाल ने शाकिब को मैसेज कर उन्हें बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और श्रीलंका की त्रिकोणीय सीरीज में मैन ऑफ दि मैच चुने जाने पर बधाई दी थी। आईसीसी ने कहा कि बुकी ने इसके बाद हसन को एक और मैसेज किया और लिखा कि क्या हम इस पर काम कर सकते हैं या आईपीएल तक मुझे इंतजार करना होगा। इस मैसेज में काम से अर्थ अग्रवाल को मैचों की आंतरिक जानकारी मुहैया कराने से था। इसके बाद यह सिलसिला चलता रहा और 23 जनवरी, 2018 को शाकिब को अग्रवाल ने एक और मैसेज किया कि ब्रो, इस सीरीज में कुछ है? शाकिब ने खुद पुष्टि की है कि अग्रवाल का यह मैसेज त्रिकोणीय सीरीज की जानकारी को लेकर था। हालांकि तब शाकिब ने एंटी क्रप्शन यूनिट या फिर अन्य किसी अथॉरिटी को इसकी जानकारी नहीं दी थी। यही नहीं, शाकिब 2018 में हुए आईपीएल टूर्नामेंट में भी बुकी के संपर्क में थे और उन्हें अग्रवाल से मैसेज मिले थे।

बैन के बाद बांग्लादेशी आलराउंडर एमसीसी क्रिकेट समिति से हटे

ढाका। बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब-अल-हसन दो वर्ष के निलंबन के बाद क्रिकेट के नियम निर्धारण करने वाली वैश्विक संस्था एमसीसी की विश्व क्रिकेट समिति से भी हट गए हैं। 32 वर्षीय शाकिब पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को सट्टेबाज़ से संपर्क की जानकारी नहीं देने के मामले में मंगलवार को दो वर्ष का निलंबल लगाया गया था, इसमें अच्छे व्यवहार के आधार पर एक वर्ष का बैन हटाया जा सकता है।

कब, क्या हुआ

जनवरी 2018, शाकिब को बांग्लादेश, श्रीलंका और जिम्बाब्वे की ट्राई सीरीज के लिए बांग्लादेश की टीम में चुना गया था। इस दौरान उसके और अग्रवाल के बीच व्हाट्सऐप पर बातें हुईं।

19 जनवरी 2018 के मैच में शाकिब को मैन ऑफ दि मैच बनने के लिए अग्रवाल ने बधाई देते हुए व्हाट्सऐप पर संदेश भेजा। अग्रवाल ने इसके बाद संदेश भेजा कि क्या हम इसमें काम कर सकते हैं या मैं आईपीएल तक इंतजार करूं। इस संदेश में ‘काम’ करने का संदर्भ उसका अग्रवाल को आंतरिक सूचना उपलब्ध कराना था।

23 जनवरी 2018, शाकिब को अग्रवाल का एक और संदेश मिला, जिसमें अग्रवाल ने एक बार फिर उससे संपर्क करके अंदरूनी जानकारी पता करना चाही। इसमें अग्रवाल ने लिखा कि दोस्त इस सीरीज में कुछ हो सकता है?

 26 अप्रैल 2018, शाकिब किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल मैच में सनराइजर्स हैदराबाद टीम की ओर से खेले। उस दिन उसे अग्रवाल का एक और व्हाट्सऐप संदेश मिला, जिसमें उस दिन निश्चित खिलाड़ी के खेलने के बारे में पूछा गया। डालर अकाउंट की जानकारी मांगी। शाकिब ने कहा कि पहले उनसे मिलना चाहता है।

26 अप्रैल, 2018 के इन संदेशों में कई डिलीट किए गए संदेश भी शामिल हैं। शाकिब ने पुष्टि की कि अग्रवाल ने इस डिलीट किए गए संदेशों में अंदरूनी जानकारी देने का आग्रह किया था। शाकिब ने अग्रवाल के संपर्क करने की जानकारी उसने एसीयू या किसी अन्य भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी को नहीं दी