एक नजर

मिस्र के एस्ट्रानॉट को अंतरिक्ष में भेज सकता है रूस

नूर सुल्तान। मिस्र अपने एस्ट्रानॉट को अंतरिक्ष में भेजने के लिए रूस के साथ बातचीत कर रहा है। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोसकॉस्मोस के महानिदेशक दमित्री रोगोजिन ने मंगलवार को यह जानकारी दी। गौरतलब है कि इससे पहले एक द्विपक्षीय समझौते के तहत रोसकॉस्मोस ने सितंबर माह में  संयुक्त अरब अमीरात के एक एस्ट्रानॉट हाज्जा अल मंसूरी को रूसी अंतरिक्ष यान सोयूज एमएस-15 के जरिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजा था। श्री रोगोजिन ने बताया कि दूसरे देशों के नागरिकों ने भी रूसी मदद से अपने नागरिकों को अंतरिक्ष में भेजने का आग्रह किया है।

सीरिया में लेबनानी दूतावास के पास धमाका

दमिश्क। सीरिया के दमिश्क में लेबनान के दूतावास के पास हमले में दो लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। स्थानीय मीडिया ने मंगलवार को बताया कि वेस्टर्न मेज्जेह में लेबनान के दूतावास के पास एक इमारत को निशाना बनाकर हमला किया गया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। इससे पहले अल इखबारिया ने भी बताया था कि दूतावास के पास हमला हुआ है, लेकिन उसने इसका विस्तृत ब्यौरा नहीं दिया था।

इस्लामिक जेहाद का कमांडर हलाक

मास्को। गाजा पट्टी में इजरायली सुरक्षाबलों की कार्रवाई में फिलीस्तीनी ‘इस्लामिक जेहाद’ समूह के कमांडर बहा अबु अल अता समेत दो लोगों की मौत हो गई। फिलीस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान जारी कर बताया कि पूर्वी गाजा पट्टी के शेजैया में एक इमारत पर इजरायली सुरक्षाबलों के हमले में इस्लामिक जेहाद समूह के कमांडर और एक महिला की मौत हो गई।

फिलीपींस में झड़पें छह सैनिकों की मौत

मास्को। फिलीपींस के पूर्वी सामर क्षेत्र में सुरक्षाबलों और वाम विद्राहियों के बीच झड़पों में छह सैनिकों की मौत हो गई और 20 से अधिक घायल हो गए। स्थानीय मीडिया ने मंगलवार को पुलिस सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी। खबर के मुताबिक यह झड़प बोरोनगान शहर में हुई और उस समय वहां सेना की तीन पलटनों पर 50 वाम विद्रोहियों (एनपीए) ने हमला कर दिया। दोनों के बीच करीब 30 मिनट तक गोलीबारी होती रही और इसमें एक विद्रोही और  छह सैनिकों के मारे जाने की सूचना है।

पेरू में बस गिरी, छह सवारों की जान गई

लीमा। पेरू में सोमवार देर रात एक यात्री बस के गहरी खाई में गिर जाने से कम से कम छह यात्रियों की मौत हो गई और 37 अन्य घायल हो गए। स्थानीय मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार यह बस पुनो से जूलिआका जा रही थी और एक मोड़ पर अनियंत्रित  होकर गहरी खाई में गिर गई। घायलों की हालत गंभीर होने की वजह से मरने वालों की संख्या में इजाफा होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

तीन तालिबानियों को रिहा करेगा अफगानिस्तान

काबुल। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मंगलवार को घोषणा कि अमरीकी विश्वविद्यालय के दो प्रोफेसरों की रिहाई के एवज में तालिबान के तीन शीर्ष आतंकवादियों को छोड़ा जाएगा। श्री गनी ने एक वीडियो संदेश में अपराह्न 10 बजे कहा कि अनास हक्कानी, अब्दुल राशिद और माली खान को रिहा कर विमान के जरिए कतर भेजा जाएगा और इसके बदले तालिबान अमरीका तथा आस्ट्रेलिया के दो प्रोफेसर की रिहाई करेगा। अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच शांति बातचीत में यह सहमति व्यक्त की गई थी।

स्पेन की सिटिजन पार्टी के नेता का इस्तीफा

मैड्रिड। स्पेन की सेंट्रिस्ट सिटिजन पार्टी के नेता अलबर्ट रिवेरा ने आम चुनाव में हार के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया। स्पेन की मीडिया ने इसकी सूचना दी। सेंट्रिस्ट पार्टी को रविवार को हुए चुनाव में मात्र दस सीटें मिलीं और उसे 47 सीटों का नुकसान हुआ है। सेंट्रिस्ट पार्टी 10 सीटों के साथ छठे नंबर पर है। स्थानीय मीडिया के अनुसार श्री रिवेरा ने स्वीकार किया कि चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा और इसके लिए उनके पास कोई बहाना नहीं है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष अप्रैल में हुए चुनाव में करीब 40 लाख लोगों ने उनकी पार्टी को वोट दिया था, लेकिन इस बार सिर्फ 16 लाख लोगों ने ही उनके पक्ष में मतदान किया। श्री रिवेरा ने कहा कि स्पेन की जनता ने उनकी पार्टी को नकार दिया और अपनी पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए सीधे तौर पर वह खुद जिम्मेदार हैं।