एक नजर

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे पूर्व सीएम मधु कोड़ा

नई दिल्ली। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने चुनाव लड़ने से रोक को शीर्ष अदालत में बुधवार को चुनौती दी। श्री कोड़ा को 2017 में चुनावी खर्चों का सच्चाई से खुलासा नहीं करने के लिए अयोग्य ठहराया गया था। शीर्ष अदालत शुक्रवार को श्री कोड़ा की याचिका पर सुनवाई करेगी।

अफगानिस्तान में बम विस्फोट, सात की मौत

काबुल। अफगानिस्तान के काबुल में कार बम विस्फोट में बुधवार को कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि कसाबा इलाके में सुबह करीब 07ः25 बजे एक कार बम विस्फोट में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि किसी भी व्यक्ति अथवा संगठन ने फिलहाल विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री की गाड़ी पर पथराव

जयपुर। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी एवं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की गाड़ी पर कुछ लोगों के पथराव करने का मामला सामने आया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह घटना उस समय हुई जब श्री चौधरी और श्री बेनीवाल मंगलवार देर रात बाड़मेर से बायतु में एक जागरण में जा रहे थे। श्री बेनीवाल की राज्य के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी पर एक टिप्पणी को लेकर नाराज कांग्रेस कार्यकर्ता बायतू में श्री बेनीवाल के विरोध में नारेबाजी कर रहे थे। इस दौरान ये दोनों नेता बायतू पहुंचे और अज्ञात लोगों ने उनकी गाड़ी पर पथराव कर दिया। गाड़ी के शीशे टूट गए।

गाजा में शीघ्र हमला रोके इजरायल

दमिश्क। फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतयेह ने इजरायल से गाजा पट्टी पर हमले को शीघ्र रोकने को कहा है तथा संयुक्त राष्ट्र से मदद की गुहार लगाई है। श्री शतयेह ने ट््विटर पर लिखा कि इजरायल को तत्काल गाजा में हमारे लोगों पर हमले को रोकना चाहिए। हम संयुक्त राष्ट्र से हमारे नागरिकों की अंतराष्ट्रीय सुरक्षा मुहैया कराने की अपील करते हैं, जो वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में इजरायल की हिंसा का शिकार हो रहे हैं।

यूएस ने बढ़ाया आपातकाल

वाशिंगटन। अमरीका ने ईरान को लेकर 40 पहले लागू हुई आपातकाल की अवधि एक वर्ष और बढ़ा दी है। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि 14 नवंबर, 1979 को घोषित की गई आपातकाल और आपात स्थिति से निपटने के लिए अपनाए गए उपाय 14 नवंबर, 2019 के बाद भी जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि

अमरीका के तत्काली राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर ने 14 नवंबर, 1979 को पहली बार शासकीय आदेश 12170 द्वारा ईरान को लेकर आपातकाल लागू की थी। उन्होंने कहा कि ईरान के साथ हमारे रिश्ते सामान्य नहीं हुए हैं और ईरान के साथ 19 जनवरी, 1981 को हुए समझौतों की प्रक्रिया अभी जारी है।

यांमार में विस्फोट चार की जान गई

यांगून। म्यांमार के दक्षिण पूर्वी इलाके में बारिश खत्म होने के मौके पर आयोजित उत्सव के दौरान हुए ग्रेनेड विस्फोट के कारण चार लोगों की मौत हो गई तथा 10 अन्य घायल हो गए। स्थानीय मीडिया की बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक क्योने राज्य के क्योने शहर में एक मोटरसाइकिल सवार ने पुलिस गश्ती पर ग्रेनेड फेंका, जिसमें तीन पुलिस अधिकारियों समेत चार लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा वहां मौजूद 10 अन्य लोग घायल हो गए।