लोकसभा में जहरीली हवा पर बहस

सॉल्यूशन से ज्यादा क्रेडिट पर बात; बीजेपी सांसद बोले, पहले सीएम खांसते थे, अब दिल्ली

नई दिल्ली- दिल्ली-एनसीआर में हर साल सर्दियों के मौसम में होने वाले पलूशन के सॉल्यूशन को लेकर लोकसभा में भी चर्चा हुई। हालांकि सॉल्यूशन से ज्यादा जोर चर्चा के दौरान क्रेडिट लेने पर ही रहा। चर्चा की शुरुआत करते हुए कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने इसके लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि आखिर सुप्रीम कोर्ट दखल देती है तो इसका मतलब है कि सरकार अपने काम में चूक रही है। हालांकि चर्चा के दौरान बीजेपी, कांग्रेस और बीजेडी ने पलूशन के लिए पराली को जिम्मेदार मानने से इनकार किया। बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने दिल्ली के पलूशन के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। प्रवेश ने कहा कि दिल्ली में पलूशन साल में 200 दिन रहता है, लेकिन पराली तो सिर्फ 40 से 50 दिन ही जलती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार 600 करोड़ का ऐड कर हरियाणा, पंजाब और यूपी को जिम्मेदार ठहरा रही है। वर्मा ने कहा कि गांव और शहर की दूरी को बढ़ाना किसी के हित में नहीं है। उन्होंने कहा कि दिल्ली का सीएम एक दांव खेल रहा है। यही नहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर निजी हमला बोलते हुए वर्मा ने कहा कि एक समय में वह अकेले खांसते थे और आज जनता खांस रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में एक करोड़ 10 लाख वाहन हैं। यह गाडि़यां इसलिए बढ़ीं, क्योंकि दिल्ली में बसें नहीं बढ़ीं। एक भी नई बस नहीं खरीदी और सिर्फ तीन महीने में 100 बसों का ड्रामा किया। सांसद जब बाहर निकलते होंगे तो उन्हें पता लगता है कि दिल्ली के सीएम ने एक भी नई सड़क नहीं बनाई है।

मास्क लगाकर बोलीं टीएमसी की सांसद

टीएमसी की सांसद काकोली घोष दस्तीदार ने कहा कि दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 10 शहरों में से 9 भारत में ही हैं। मास्क लगाकर संसद में बोलते हुए घोष ने कहा कि यह चिंताजनक और शर्मनाक है कि एक विदेशी मेहमान ने देश में प्रदूषण को लेकर टिप्पणी की।

अनुच्छेद 370 हटाने के बाद 765 पत्थरबाज गिरफ्तार

नई दिल्ली – केंद्र सरकार ने मंगलवार को संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए बताया कि कश्मीर घाटी में अनुच्छेद 370 का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद कुल 765 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने अपने जवाब में बताया कि कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी की घटनाओं और लोक शांति भंग करने की घटना में शामिल रहने के कारण इन सभी लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मंत्री ने ये भी कहा कि पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 के अंत के बाद से कश्मीर घाटी के हालातों में सुधार हुआ है और पत्थरबाजी की घटनाएं कम हुई हैं। मंगलवार को लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि पांच अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 का अंत होने के बाद से 15 नवंबर तक पत्थरबाजी और कानून व्यवस्था प्रभावित करने के कुल 190 केस दर्ज किए गए। इन मामलों में वांछित कुल 765 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

कांग्रेस ने उठाया गांधी परिवार की सुरक्षा घटाने का मसला

नई दिल्ली – संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन लोकसभा में हंगामा देखने को मिला। दूसरे दिन सरकार और विपक्ष के बीच गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने का मुद्दा बहस की मुख्य वजह रहा। कांग्रेस इस मुद्दे को लेकर इस कदर नाराज थी कि उसने सदन से वॉकआउट तक किया। हालांकि, संसद में अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई, जिसमें दिल्ली-एनसीआर में तेजी से बढ़ रहे प्रदूषण का जिक्र भी शामिल रहा। तृणमूल कांग्रेस की सांसद ककोली घोष संसद में मास्क लगाकर पहुंचीं। शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन संदन में मौजूद रहने वाले नेताओं में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी भी शामिल रहे।  विपक्षी दल कांग्रेस और द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) ने गांधी परिवार के सदस्यों की सुरक्षा घटाने का मुद्दा मंगलवार को लोकसभा में उठाया और बाद में सदन से बहिर्गमन किया। कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने शून्यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि गांधी परिवार के सदस्यों की जान खतरे में है।

सावरकर के लिए भारत रत्न पर सरकार ने कहा, औपचारिक सिफारिश की जरूरत नहीं

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के घोषणापत्र में बीजेपी ने स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर को भारत रत्न सम्मान देने का वादा किया था। लोकसभा में इस संबंध में पूछे गए एक सवाल पर सरकार ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। गृह मंत्रालय ने सदन को दी गई जानकारी में वीर सावरकर को भारत रत्न देने को लेकर स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा, लेकिन यह साफ किया कि इसके लिए किसी सिफारिश की जरूरत नहीं है। भारत रत्न के लिए अलग-अलग वर्गों की ओर से अकसर सिफारिशें आती रहती हैं, लेकिन इसके लिए किसी औपचारिक सिफारिश की जरूरत नहीं

चीनी घुसपैठ न रोकी तो अरुणाचल में दूसरा डोकलाम

अरुणाचल पूर्व के सांसद तापीर गाओ ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि चीन अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा में 50-60 किलोमीटर तक घुसपैठ कर चुका है और यदि उसे नहीं रोका गया तो राज्य में ‘दूसरा डोकलाम’ बन जाएगा। भारतीय जनता पार्टी सांसद श्री गाओ ने शून्यकाल के दौरान सदन में यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि जब-जब देश के प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, राष्ट्रपति अरुणाचल प्रदेश की यात्रा पर गए हैं, चीन ने संवाददाता सम्मेलन बुलाकर खुलेआम उसका विरोध किया है। हमारी ओर से चीन के दुष्प्रचार का जवाब देने के लिए जवाबी तंत्र नहीं है।

कैंसर की दवाओं के दाम कम रखने की सिफारिश

संसद की एक स्थायी समिति ने कैंसर के इलाज से जुड़ी दवाओं के मूल्य कम रखने तथा इसके लिए एक मजबूत तंत्र स्थापित करने की सिफारिश करते हुए इस जानलेवा बीमारी से निपटने के लिए देश में हब एंड स्पॉक मॉडल के आधार पर अस्पतालों का नेटवर्क तैयार करने के लिए कहा है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन सबंधी समिति ने संसद के दोनों सदनों में मंगलवार को पेश एक रिपोर्ट में कहा है कि रोगियों की कमजोर आर्थिक और सामाजिक पृष्ठभूमि के दृष्टिगत कैंसर के इलाज से संबंधित दवाइयों के मूल्यों को कम रखना काफी महत्त्वपूर्ण है।