सीएए: आर्मी चीफ को असदुद्दीन ओवैसी का जवाब- पद की हद जानना भी लीडरशिप

नागरिकता संशोधन एक्ट (सीएए) के विरोध में हुई हिंसा पर सेना प्रमुख बिपिन रावत के बयान से राजनीतिक हलचल मच गई है. AIMIM प्रमुख और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने आर्मी चीफ पर पलटवार किया है और लिखा है कि अपने कार्यालय की हद जानना भी एक नेतृत्व ही है. बता दें कि आर्मी चीफ ने एक कार्यक्रम में छात्र नेताओं पर हिंसा के लिए उकसाने का आरोप लगाया था.

असदुद्दीन ओवैसी ने गुरुवार को ट्वीट कर लिखा, ‘अपने कार्यालय की हद जानना भी एक नेतृत्व ही है. नेतृत्व वो है जो नागरिकता को सर्वोच्च स्थान पर रखे और उस संस्था की अखडंता को बरकरार रखें जिसकी आप अगुवाई कर रहे हो.’

क्या बोले थे आर्मी चीफ?

बता दें कि गुरुवार को ही एक कार्यक्रम के दौरान आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा था कि नेतृत्व वही है जो लोगों को दिशा दे. नेतृत्व के बारे में एक चीज़ साफ है कि जब आप कुछ करते हैं तो लोग आपको फॉलो करते हैं. नेतृत्व करना आसान दिखता है, लेकिन ऐसा है नहीं.

आर्मी चीफ ने कहा कि लीडर वही है जो आपको सही दिशा में ले जाए, जो गलत दिशा में ले जाए वो लीडर नहीं है. जैसा कि आजकल बड़ी संख्या में यूनिवर्सिटियों में छात्र नेता एक भीड़ को शहरों में हिंसा करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, ये कोई लीडरशिप नहीं है.

देश के 22 कैंपसों में हुआ था विरोध

सेना प्रमुख के इसी बयान के बाद राजनीतिक बयानबाजी बढ़ती जा रही है. बता दें कि बीते कुछ दिनों में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. दिल्ली की जामिया यूनिवर्सिटी, यूपी की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी समेत देश के कुल 22 कैंपस में सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ था.

यूनिवर्सिटियों के बाद ये विरोध प्रदर्शन देश के अलग-अलग हिस्सों में फैल गया था, दिल्ली-यूपी के कई इलाकों में इस दौरान हिंसा भी हुई थी. देशभर में हुई हिंसा में कुल 22 लोगों की मौत हो चुकी है. इसी के बाद विपक्ष सीएए, एनआरसी  और एनपीआर के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेर रहा था.