संविधान की नींव सदा रहेगी मजबूत

71वें गणतंत्र दिवस समारोह में परेड की सलामी लेने के दौरान बोले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह

चंडीगढ़   – भारत के संविधान की धर्मनिरपेक्ष नींव अकाल पुरख की कृपा से सदा के लिए मजबूत रहेंगी और बिना किसी धर्म, जात-पात या समुदायिक भिन्नताओं के हर एक की सुरक्षा यकीनी बनाई जायेगी। यह विचार पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह ने 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर सलामी लेने के बाद अपने संबोधन में प्रकट किए।  मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि चाहे मौजूदा समय के दौरान कुछ विरोधी सुर उठ रहे हैं परंतु फिर भी देश की एकता और अखंडता को कोई चोट नहीं पहुंचा सकता। पंजाब विधान सभा द्वारा नागरिकता संशोधन एक्ट संबंधी पास किये प्रस्ताव की तरफ  ध्यान दिलाते हुए मुख्यमंत्री ने यह साफ किया कि राज्य की सरकार किसी को भी किसी भी कीमत पर देश के धर्मनिरपेक्ष ढांचे के साथ खीलवाड़ करने की इजाजत नहीं देगी।  पंजाब के लोगों को 71वें गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे गुरू साहिब जी ने धर्म निरपेक्षता का संदेश दिया था और आप जी की ‘न कोई हिंदु, न कोई मुसलमान, सब रब के बंदे’ की विचारधारा हमारे मन में बसी हुई है। इस मौके पर कैप्टन अमरेंदर सिंह ने तिरंगा झंडा लहराया और शानदार परेड से सलामी भी ली। इसके बाद स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग प्रोग्राम पेश किया गया। इस बरस पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान राज्य के लोगों ने स्पेशल ओप्रेशज गु्रप (एसओजी) की झांकी देखी। एसओजी का गठन मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है और यह एक विशेष प्रशिक्षण वाली ऐसी फोर्स है, जोकि आतंकतवाद, घुसपैठ, हाईजैकिंग और अन्य खतरे भरे हालात के साथ निपटने के लिए तैयार की गई है।

शहीद हरमिंदर पाल सिंह को श्रद्धांजलि

71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने शौर्य चक्र मेजर हरमिंदर पाल सिंह की याद में फूल मालाएं भेंट करके महान सपूत को श्रद्धांजलि भेंट की जिन्होंने जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों के साथ लड़ते हुए प्रेरणामयी नेतृत्व, बेमिसाल बहादुरी और साहस दिखाया और सेना की सर्वोच्च परंपराओं के अनुसार बेमिसाल बलिदान दिया। इसी दौरान कैप्टन अमरेंदर सिंह ने एसपी हैडक्वार्टर रोपड़ जगजीत सिंह, एसीपी इंडस्ट्रियल एरिया संदीप कुमार और डीएसपी हैडक्वार्टर रोपड़ चंद सिंह को ‘मुख्यमंत्री रक्षक पदक’ के साथ सम्मानित किया गया।

11 अफसरों को मुख्यमंत्री मेडल

कैप्टन अमरेंदर सिंह ने पंजाब पुलिस के 11 अफसरों को अपनी ड्यूटी तनदेही और समर्पित भावना के साथ निभाने स्वरूप मुख्यमंत्री पुलिस मेडल से सम्मानित किया। इसी दौरान विभिन्न क्षेत्रों में बेमिसाल सेवाएं निभाने वाली 43 मशहूर शख्सियतों का भी सम्मान किया गया।  इस मौके पर सम्मानित होने वालों के परिवारजन भी मौजूद रहे।