लद्दाख झील के लाल बैक्टीरिया से दूर होगा कैंसर

शूलिनी यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों का दावा; घावों का तेजी से होगा उपचार, छात्रों ने 134 किलोमीटर लंबी पैंगोंग लेक का किया दौरा

सोलन – लद्दाख झील से लाल बैक्टीरिया एक गेम चेंजर हो सकता है। इससे घावों के तेजी से उपचार, कैंसर के उपचार  किए जा सकते  हैं। जैव-पिगमेंट का उपयोग खाद्य संरक्षक में पोषण मूल्य और शेल्फ जीवन को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। रंग हमारे जीवन में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम विभिन्न रंगों से घिरे हैं, जो हमारी आंखों को शांत कर सकते हैं, रक्तचाप बढ़ा सकते हैं या भूख को दबा सकते हैं, लेकिन इनमें से अधिकांश कृत्रिम और हानिकारक रसायनों से बने हैं, जो पर्यावरण के लिए अच्छे नहीं हैं और यहां तक कि विभिन्न बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए शूलिनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं, प्रोफेसर कमल देव और प्रोफेसर अनुराधा सौराजन, अनुसंधान विद्वान  गरिमा बिष्ट के साथ, रासायनिक रंगों को प्राकृतिक व पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए प्रयोगों को करने का निर्णय लिया, जो स्वास्थ्य के अनुकूल हैं। उन्होंने बताया कि अद्वितीय बैक्टीरिया के लिए उनकी खोज, जो बेहद प्रतिकूल परिस्थितियों में जीवित रह सकती है, उन्हें दूरस्थ लद्दाख क्षेत्र में पैंगोंग झील की ऊंचाई तक ले गई। छात्रों के एक समूह ने 134 किलोमीटर लंबी झील का दौरा किया, जो मीन सी लेवल से 14 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है और झील के पूरी तरह से जम जाने पर अद्वितीय जीवाणुओं को अलग करने के लिए पानी के नमूने एकत्र किए। शोध के दौरान उन्होंने पाया कि विभिन्न परिस्थितियों में भी विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया झील में जीवित रहना जारी रखते हैं, जिससे यह साबित होता है कि इनमें पर्यावरण के अनुकूल विशेषताएं थीं। प्रो. कमल देव ने कहा कि जैविक रोगाणुरोधी खत्म बैक्टीरिया और फंगल संक्रमणों से सुरक्षा प्रदान करता है, जो ताजगी प्रदान करते हैं और एक विस्तारित उत्पाद जीवन।

तैयार हो सकते हैं लैब कोट-मास्क

नमूने पर किए गए प्रयोगों ने उन्हें उपन्यास बैक्टीरिया, रोडोडेनेलम साइकोफिलुम को अलग करने के लिए प्रेरित किया, जिसने लाल वर्णक का उत्पादन किया और विभिन्न जैव-तकनीकी क्षमता थी। लाल वर्णक ने ऐसे गुण दिखाए, जो रोगजनक बैक्टीरिया और कवक को मारने में सक्षम थे, जो भोजन के पोषण मूल्य को बढ़ाते थे और भोजन के संरक्षक के रूप में सेवा करते थे। इस सूती कपड़े को डाई करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जो आगे चलकर जैविक रोगाणुरोधी पट्टियां, मास्क, चिलमन, लैब कोट, आंतरिक वस्त्र आदि विकसित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

ज्यादा है एंटीबायोटिक की उत्पादन लागत

प्रो. कमल देव ने कहा कि इन एंटीबायोटिक दवाओं की उत्पादन लागत बहुत अधिक है और स्वाभाविक रूप से प्राप्त बायोएक्टिव दवाओं की तुलना में प्रतिकूल दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकते हैं। फफूंद और जीवाणु रोगजनकों के खिलाफ रोगाणुरोधी विकसित करने, जीवाणुरोधी और बायोफंगल एंटीबायोटिक दवाओं के जैव बढ़ाने के लिए लाल वर्णक के अनुप्रयोग पर भी प्रयोग किए जा रहे हैं। शूलिनी विवि के प्रो. कमल देव ने कहा माइक्रोबियल पिगमेंट में कैंसर सेल लाइनों के खिलाफ इन विट्रो में कैंसर विरोधी गतिविधि होने की सूचना मिली है। शूलिनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पहले से ही इन अनुप्रयोगों के आधार पर पेटेंट दायर किए हैं और पैंगोंग झील से एकत्र किए गए नमूनों पर व्यापक प्रयोग किए जा रहे हैं।