हमीरपुर बना ओवरऑल चैंपियन

तीन दिवसीय राज्य स्तरीय स्पोर्ट्स एंड ड्यूटी मीट का समापन, वनमंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने सम्मानित किए खिलाड़ी

बिलासपुर – बिलासपुर के लुहणू मैदान में आयोजित 22वीं वन विभाग की राज्य स्तरीय स्पोर्ट्स एंड ड्यूटी मीट में ओवर ऑल चैंपियन का खिताब हमीरपुर के नाम रहा। बेहतर प्रदर्शन के आधार पर हमीरपुर को खिताब से नवाजा गया। बुधवार को राज्य स्तरीय स्पोर्ट्स एंड ड्यूटी मीट संपन्न हो गई।  तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह में वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने विभिन्न स्पर्धाओं के विजेता व उपविजेता खिलाडि़यों तथा टीमों को पुरस्कृत किया। वन विभाग की खेलकूद प्रतियोगिता के तहत टेबल टेनिस महिला वर्ग के सिंगल में कुल्लू की रीना व बिलासपुर की अंजना, डबल में बिलासपुर की मनभावन व अंजना तथा चंबा की रतनी व वंदना, पुरुष वर्ग के सिंगल में चंबा के नितिन पाटिल व कुल्लू के भवानी, डबल में चंबा के नितिन व राहुल तथा कुल्लू के राजेश व भवानी, सीनियर वेटरन डबल में वन विकास निगम के अनिल ठाकुर व प्रमोद तथा बिलासपुर के ललित व आरएस पटियाल, वेटरन में कुल्लू के राजेश व भवानी तथा वन विकास निगम के जयप्रकाश व प्रमोद और मिक्स डबल में बिलासपुर के आरएस पटियाल व मनभावन तथा हमीरपुर की शशि किरण व राहुल ने क्रमशः गोल्ड व सिल्वर मेडल जीता। वहीं, बैडमिंटन के पुरुष वर्ग के सिंगल में सोलन के अनुज व रामपुर के कमलजीत, डबल में सोलन के मोहित दत्ता व अनुज तथा रामपुर के कमलजीत व सुभाष, महिला वर्ग के सिंगल में कुल्लू की रीना व मंडी की पूजा, डबल में मंडी की पूजा व प्रिया तथा शिमला की सुमन व देविका और मिक्स डबल में रामपुर के कमलजीत व ऊषा और मंडी के विजय व पूजा क्रमबद्ध रूप से पहले दो स्थानों पर रहे। पुरुष वर्ग की वॉलीबॉल स्पर्धा में शिमला व कुल्लू, कबड्डी में बिलासपुर व वाइल्ड लाइफ बास्केटबॉल में बिलासपुर व कुल्लू, फुटबॉल में नाहन व धर्मशाला, सांस्कृतिक कार्यक्रम में चंबा व रामपुर, क्विज में बिलासपुर व हमीरपुर तथा मार्च पास्ट में बिलासपुर व रामपुर, सोलन क्रमशः विजेता व उपविजेता रहे। इसी प्रकार 400 मीटर रेस के पुरुष वर्ग में हमीरपुर के नरेश, मंडी के कुलविंद्र तथा नाहन के सिद्धार्थ, 100 मीटर रिले रेस के पुरुष वर्ग में हमीरपुर के अंकुर, नरेश, राहुल व अजय, चंबा के विनय, विनोद, हर्ष व गौरव तथा धर्मशाला के वीरेंद्र, मोहित, प्रदीप व कुलदीप और महिला वर्ग में बिलासपुर की खुशबू, ममता, अनु व पूनम, नाहन की अनुराधा, पूजा, मनीषा व अनिता तथा शिमला की हिंदप्रिया, जया, सपना व देविका ने क्रमशः पहला, दूसरा व तीसरा स्थान हासिल किया। मुख्यातिथि वनमंत्री गोबिंद ठाकुर ने सभी विजेता टीमों को बधाई दी और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि इसके बाद मार्च माह में होने वाले नेशनल के लिए खिलाडि़यों के लिए चयन होगा।

क्रिकेट में कर्नाटक से हारा हिमाचल

ऊना – जिला के क्रिकेट मैदानों में महिला सीनियर क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें महिला खिलाड़ी अपनी प्रतिभा दिखा रही हैं। क्रिकेट प्रतियोगिता के दूसरे दिन भी महिला क्रिकेट खिलाडि़यों द्वारा जीत के लिए कड़ी मेहनत की। बुधवार को प्रतियोगिता के दौरान त्रिपुरा ने गोवा, कर्नाटक ने हिमाचल व विदर्भा ने बड़ौदा को हराया। ऊना मुख्यालय पर इंदिरा क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले के दौरान कर्नाटक ने हिमाचल को 83 रनों से हराकर जीत दर्ज की। कर्नाटक की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हिमाचल की टीम के सामने 50 ओवर में 236 रनों का लक्ष्य रखा। इस दौरान हिमाचल की टीम ने 50 ओवर में नौ विकेट खोकर 152 रन ही बना पाई। वहीं, संतोषगढ़ क्रिकेट मैदान में गोवा व त्रिपुरा के बीच मैच खेला गया, जिसमें बेहतरीन बल्लेबाजी व गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए त्रिपुरा की टीम ने चार रनों के अंतर से जीत हासिल की। त्रिपुरा की टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। त्रिपुरा की महिला खिलाडि़यों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गोवा की टीम के लिए 49.1 ओवर्स में 154 रन बना पाई। वहीं, त्रिपुरा की खिलाडि़यों ने बेहतरीन गेंदबाजी कर गोवा की टीम को 50 ओवरों में 150 रनों पर समेट दिया। इसके अलावा जवाहर नवोदय विद्यालय में विदर्भा व बड़ौदा के बीच मैच खेला गया, जिसमें पहले बल्लेबाजी कर विदर्भा की टीम ने सात विकेट के नुकसान पर 239 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बड़ौदा की पूरी टीम महज 133 रनों ऑल आऊट हो गई। विदर्भा की टीम ने 105 रनों के अंतर से जीत हासिल की।

डरोह-हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह में तीन दिवसीय कार्यशाला सोशल डिफेन्स इश्यूज का समापन प्रधानाचार्य डा. अतुल फुलझेले आईपीएस द्वारा किया गया। इस कार्यशाला का आयोजन नेशनल  इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल डिफेंस नई दिल्ली के तत्वाधान से किया गया। इसमें 30 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कोर्स के दौरान तहसील वेलफेयर ऑफिसर मंजुल ठाकुर, लीगल सर्विस अथॉरिटी से आदर्श सूद, एनसीवी मंडी से अशोक प्रजापति, एडिशनल एसपी प्रवीण धीमान, डीएसपी कुलदीप कुमार, डीएसपी राजेश कुमार, डीएएनएस कटोच, सुदीप सिंह आदि द्वारा समाज के वृद्ध वर्ग एवं माता-पिता के लिए संचालित योजनाओं, मादक द्रव्य सेवन प्रभाव, बचाव, उपचार आदि पर विस्तृत जानकारी दी गई, ताकि इनमें संवेदनशीलता उत्पन्न की जा सके। इस अवसर पर प्रधानाचार्य हिमाचल प्रदेश पीटीसी द्वारा सभी से अपने कार्य के अतिरिक्त सोशल इश्यूज पर ध्यान देने को कहा गया। इस अवसर पर एडिशनल एसपी, डीएसपी इंडोर, डीए तथा सब-इंस्पेक्टर विनोद शर्मा उपस्थित रहे। इस दौरान ओल्ड ऐज होम सल्याणा का भ्रमण करवाया गया। कोर्स डायरेक्टर एडिशनल एसपी प्रवीण धीमान एवं सहायक कोर्स डायरेक्टर इंस्पेक्टर स्वर्ण सिंह एवं काहन ने कोर्स को सफल बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।