अमरीका में दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना मरीज

इटली और स्पेन में कहर बरपाने के बाद अब यूएस में विनाशक बना जानलेवा वायरस; 24 घंटे में गई 345 लोगों की जान, 18 हजार नए केस

 न्यूयार्क-कोरोना वायरस इटली और स्पेन में तो कहर बरपाने के बाद अब अमरीका में विनाशक बन गया है। अमरीका में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की चपेट में आकर 345 लोगों की मौत हो गई है, जबकि यहां 18000 नए मामले सामने आए हैं। इस लिहाज से अमरीका में हर मिनट में लगभग 13 कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं। इसी के साथ अमरीका में कोरोना से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 100000 पार कर गई है। इसी के साथ ही अमरीका ने कोरोना केस के मामले में चीन, इटली और स्पेन को पीछे छोड़ दिया है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ने कहा कि अमरीका में पिछले 24 घंटे में 18000 कोरोना वायरस के नए मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि यहां 345 लोगों की मौत 24 घंटे में हुई है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी का ही ट्रैकर बताता है कि अमरीका में अब दुनिया के सबसे ज्यादा ज्ञात कोरोना वायरस के मरीज हैं। इस ट्रैकर के मुताबिक अमरीका में ताजा आंकड़ों के मुताबिक 1,04,007 कोरोना के मरीज हैं, जबकि यहां अब तक 1693 लोगों की मौत हो चुकी है। इन आंकड़ों के साथ ही अमरीका अब कोरोना से प्रभावित दुनिया का सबसे बड़ा देश है। अमरीका में अब इटली से 15000 और चीन से 20000 हजार ज्यादा मामले हैं। हालांकि इटली के मुकाबले अमरीका में मृत्यु दर कम है। अमरीका का कभी न सोने वाला शहर न्यूयार्क इन दिनों कोरोना का केंद्र बन गया है। यहां पर कोरोना के सबसे ज्यादा केस हैं। एक आंकड़े के मुताबिक अमरीका के आधे से ज्यादा कोरोना पेशेंट न्यूयार्क में हैं। न्यूयार्क में अब तक 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

अमरीकी सांसद केली कोरोना पॉजिटिव

वाशिंगटन। अमरीकी सांसद माइक केली कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं और इसके साथ वह अमरीकी कांग्रेस (संसद) के पांचवें ऐसे सदस्य हो गए हैं, जो इससे संक्रमित हुए हैं। इस बात की जानकारी श्री केली के दफ्तर ने दी। श्री केली ने कहा कि इस सप्ताह के शुरू में जब मैंने हल्के फ्लू जैसे लक्षणों का अनुभव करना शुरू किया, तो मैंने अपने प्राथमिक देखभाल करने वाले चिकित्सक से परामर्श किया। मेरे डाक्टर ने मुझे कोविड-19 की जांच कराने के लिए कहा कि मेरी जांच रिपोर्ट सकारात्मक आई है। उन्होंने कहा कि उनमें संक्रमण हल्के हैं और वह पूरी तरह से ठीक होने तक घर से ही काम करेंगे।

इटली में 24 घंटे में 919 लोगों की जान गई

रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोप में तीन लाख से ज्यादा केस सामने आए हैं। इटली में संक्रमितों की संख्या चीन से ज्यादा हो गई है। यहां 86,498 लोग संक्रमित हैं। देश मे संक्रमण से मरने वालों की संख्या शुक्रवार को सबसे ज्यादा रही। यहां 24 घंटे में 919 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही मौतों का आंकड़ा 9134 हो गया है।

आराम से बैठें, सलीके से पेश आएं बच्चे

वाशिंगटन। अमरीका में कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू बंद के चलते अपने परिजनों के साथ घरों में रह रहे लाखों बच्चों को राष्ट्रपति ट्रंप ने कई सलाह दी हैं। ट्रंप ने उन्हें आराम से बैठने, अच्छे से व्यवहार करने, हाथ धोते रहने और उनके देश पर गर्व करने की नसीहत दी। संवाददाताओं से बातचीत के दौरान ट्रंप से पूछा गया कि वह घरों में रह रहे लाखों स्कूली बच्चों से क्या कहना चाहेंगे। इस पर ट्रंप ने कहा कि मैं कहूंगा कि उन्हें घर में आराम से बैठना चाहिए, अच्छे से व्यवहार करना चाहिए, अपने हाथ धोते रहने चाहिए। ….बच्चे अपने माता-पिता के साथ घर में रहें और अपने देश पर गर्व करें। एक पत्रकार ने ट्रंप से पूछा कि कई बच्चे बोर हो रहे हैं, परेशान हैं, ऑनलाइन थोड़ा-बहुत सीख रहे हैं, लेकिन कक्षाओं में रहना ज्यादा बेहतर होता है। इस पर ट्रंप ने कहा कि मैं कहूंगा कि आप दुनिया के सबसे महान देश के नागरिक हैं और हम पर उसी तरह का हमला हुआ है, जैसे 1917 में हुआ था। उन्होंने कहा कि बहुत साल पहले हम पर हमला हुआ था और हमने जीत हासिल की थी। हम इस बार भी जीतेंगे और उम्मीद है कि इसमें ज्यादा वक्त नहीं लगेगा, लेकिन हमें युद्ध जीतना है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि बच्चों को बस आराम से रहना चाहिए और अपने देश पर गर्व महसूस करना चाहिए।

स्पेन में एक दिन में वायरस ने 832 निगले

मैड्रिड। यूरोप के देशों में कोरोना ने भयानक कोहराम मचा रखा है। आए दिन यहां कोरोना वायरस के चलते मौत होने के रिकार्ड बन रहे हैं। इटली के बाद अब स्पेन बेहद दर्दनाक हाल झेल रहा है। यहां कोरोना वायरस के कारण एक दिन में सबसे ज्यादा 832 मौतें हो गईं। इससे ज्यादा मौतें अब तक सिर्फ इटली में शुक्रवार को ही हुई थीं, जहां 969 की मौत हो गई। स्पेन में कोरोना वायरस के इन्फेक्शन से मरने वालों का आंकड़ा 5,690 पर पहुंच गया है। यहां पिछले 24 घंटे में 8000 नए केस दर्ज किए गए। स्पेन की हैल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक 72,248 लोगों को इन्फेक्शन हो चुका है, 4,575 लोगों को आईसीयू में भर्ती कराया गया है और 12,285 लोग ठीक हो चुके हैं। इससे पहले शुक्रवार को रिकार्ड 769 लोगों की मौत हो गई थी। स्पेन में सबसे खराब हालात मैड्रिड में हैं, जहां एक मेकशिफ्ट मुर्दाघर बनाने की जरूरत पड़ गई।

जापान में अमरीकी नोवेल बेस 48 घंटे के लिए लॉकडाउन

जानकारी के मुताबिक, जापान के योकोसुका स्थित अमरीकी नोवेल बेस पर दो सैनिक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद सैन्य अड्डे को शुक्रवार रात से 48 घंटे के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। जापान में अब तक 1500 लोग संक्रमित हैं, जबकि 49 लोगों की मौत हो चुकी है।

पाकिस्तान में 1373 संक्रमित

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है और शनिवार को वायरस संक्रमितों की संख्या 1373 तथा 11 लोगों की मौत हो गई। पाकिस्तान का पंजाब प्रांत कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां 490 संक्रमित हैं और पांच की मौत हो चुकी है। सिंध मे 440 संक्रमित और एक की मौत हुई है। खैबर पख्तूनख्वा मे 180 लोग प्रभावित हैं और तीन की मौत हो चुकी है। बलूचिस्तान मे 131 संक्रमित और एक व्यक्ति की मौत हुई है। उधर, पाकिस्तान के कोर्ट ने 1200 से ज्यादा कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया है। जरूरत से ज्यादा कैदियों वाले जेलों में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह फैसला किया गया है। इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने 408 उन कैदियों को भी रिहा करने के लिए कहा है जो कम गंभीर मामले में सजा काट रहे हैं या फिर जिनका ट्रायल चल रहा है।