एक नजर

घर बैठे ‘गब्बर’ की फुल मस्ती कैच पकड़ने की कर रहे ट्रेनिंग

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दहशत इतनी बढ़ रही है कि दुनिया भर में अब तक 30 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। कोरोना वायरस के खौफ के बीच क्रिकेटर्ज इस मुश्किल हालात से लड़ने के लिए लोगों को हिम्मत दे रहे हैं। टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर शिखर धवन ने सोशल मीडिया पर अपना एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में शिखर धवन तीन टेनिस की गेंदें एकसाथ लेकर कैच प्रैक्टिस कर रहे हैं। वीडियो में धवन जिस तरह कंट्रोल के साथ एक के बाद एक गेंदें हवा में उछालकर कैच कर रहे हैं, वह काफी रोमांचित करने वाला है। धवन ने अपनी इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा, हाय फ्रेंड्स, मैंने अपना ज्यादातर समय घर पर ही बिताने और कुछ नया सीखने का फैसला किया। घर बैठै कैचिंग प्रैक्टिस भी हो रही है। 

भारत में हिंदी-कन्नड़ सीख रहे पूर्व कीवी कोच माइक हेसन

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैंलेजर्स बंगलूर के निदेशक भी हैं। हेसन इसी महीने भारत आए थे, क्योंकि 29 मार्च से आईपीएल 2020 की शुरुआत होनी थी। कोरोना वायरस की वजह से सभी खेल गतिविधियों के साथ आईपीएल को भी 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। देश में 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। ऐसे में माइक हेसन भारत में और कुछ नया सीख रहे हैं। माइक हेसन ने कहा कि लॉकडाउन में मैंने भारत में जिंदगी की कुछ झलकियां देखी हैं। उन्होंने कहा, मैं फिलहाल कुछ भारतीय भाषाएं सीख रहा हूं। मैं यहां की कुछ स्थानीय भाषाएं सीखने की कोशिश कर रहा हूं। तभी मैं यहां के जीवन का लुत्फ उठा सकता हूं। मैं हिंदी और थोड़ी बहुत कन्नड़ सीखने की कोशिश कर रहा हूं। यह कठिन भाषा है, लेकिन मैं सीखने के लिए पर्याप्त मेहनत कर रहा हूं।

ब्रेक में आस्ट्रेलिया दौरे की तैयारी कर रहे हनुमा विहारी 

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के कारण घर पर रहने को मजबूर भारतीय क्रिकेटर हनुमा विहारी ने कहा कि वह इस समय का इस्तेमाल साल के अंत में होने वाले आस्ट्रेलियाई दौरे की तैयारी के लिए कर रहे हैं। कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में खेल प्रतियोगिताएं स्थगित हो गई हैं, जिसने अभी तक 30000 लोगों की जान ले ली है, जबकि 6.5 लाख लोग इसकी चपेट में हैं। विहारी पिछले न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने कहा, मैं इस समय का इस्तेमाल अपनी फिटनेस के अलावा काउंटी क्रिकेट और 2020 के अंत में होने वाले आस्ट्रेलिया दौरे के लिए कौशल निखारने में कर रहा हूं। मानसिक रूप से मैं खुद को सकारात्मक और व्यस्त रखने की भरसक कोशिश कर रहा हूं।

गैर-अनुबंधित खिलाडि़यों को मिलेगा एकमुश्त भुगतान

ढाका। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने ढाका प्रीमियर लीग के गैर अनुबंधित खिलाडि़यों को क्षतिपूर्ति के लिए 30000 टका ( करीब 375 डालर) का भुगतान करने की घोषणा की है। डीपीएल को कोरोना वायरस के खतरे को देखते हु्ए 14 अप्रैल तक स्थगित करने की घोषणा की गई थी। केंद्रीय अनुबंध, प्रथम श्रेणी अनुंबध और नवगठित अंडर-21 ग्रुप के खिलाड़ी इसमें शामिल नहीं किए गए हैं। बीसीबी के अध्यक्ष नजमुल हसन ने इसकी घोषणा की। जो क्रिकेटर बीसीबी अनुबंध में शामिल नहीं हैं, उन्हें मदद के तौर पर भुगतान दिया जाएगा।     

रहाणे ने दिए दस लाख रुपए

मुंबई। भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्या रहाणे ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष में दस लाख रुपए देने की रविवार को घोषणा की। कोरोना वायरस से महाराष्ट्र सहित समूचे भारत में काफी नुकसान हुआ है और सैकड़ों लोग इससे प्रभावित हुए हैं। ऐसे में क्रिकेट जगत की तमाम हस्तियां मदद के लिए सामने आ रही हैं। रहाणे ने ट््वीट कर कहा, यह समुद्र में महज चुल्लू भर पानी देना जैसा है। मैं इस कठिन समय में लोगों की मदद करने का हरसंभव प्रयास करूंगा। आप लोग घर पर रहें और सुरक्षित रहें। 

नाओमी ओसाका ने किया समर्थन

टोक्यो। पूर्व नंबर एक जापान की स्टार टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने कहा है कि उन्हें इस बात का दुख है कि इस वर्ष होने वाला ओलंपिक स्थगित किया गया है, लेकिन वह इस फैसले का समर्थन करती हैं। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ चर्चा कर इसे 2021 तक के लिए स्थगित करने की घोषणा की थी। दो बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन ओसाका ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डाल कर कहा कि वह इस फैसले का समर्थन करती हैं औऱ यह समय एकजुट होने का है। 

आयरलैंड का सत्र 28 मई तक टला

डबलिन। क्रिकेट आयरलैंड ने कोरोना वायरस के कहर के चलते अपना घरेलू सत्र 28 मई तक के लिए स्थगित कर दिया है। आयरलैंड की बांग्लादेश के साथ मई की सीरीज पहले ही स्थगित की जा चुकी है, जबकि 19 जुलाई से उसका न्यूजीलैंड दौरा भी संकट में पड़ गया है। 

वीडियो कांफ्रेंसिंग से प्रेरित बॉक्सर

नई दिल्ली। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने कोरोना वायरस के कारण देशभर में लागू हुए 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान खिलाडि़यों का मनोबल बढ़ाने के लिए रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उनसे बातचीत की। बीएफआई के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा, मैं सभी मुक्केबाजों से कहना चाहता हूं कि वे फिट रहें और कोच के दिशा-निर्देशों के अनुसार कसरत जारी रखें तथा अपने वजन को नियंत्रित रखें। हम जल्द ही इस समय से बाहर निकलेंगे और रिंग पर वापसी करेंगे, लेकिन तब तक अपना मनोबल गिरने नहीं दें। कोच हर दिन खिलाडि़यों से चर्चा करेंगे।