ऐसे बढ़ाएं इम्युनिटी

इन दिनों कोरोना का कहर पूरे देश में फैला हुआ है। पूरा विश्व इस महामारी से डरा हुआ है। लेकिन आपको डरने की जरूरत नहीं है, आपको अपनी इम्युनिटी पर ध्यान देना है, तो ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी खाने की चीजों के बारे में जो आपकी इम्युनिटी के लिए अच्छी हैं…

मौसम में बदलाव के कारण अचानक कफ  कोल्ड हुआ है, तो यह सामन्य बात है, लेकिन अगर यह लगातार बना रहे, तो आपको डाक्टर से परामर्श लेना चाहिए। कई बार यह इम्यून सिस्टम कमजोर होने की वजह से भी हो सकता है। ऐसे में शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत नहीं रहती। इम्यून सिस्टम के कमजोर होने की वजह आपका खान-पान व लाइफस्टाइल का सही न होना है। इम्यून सिस्टम हमारे शरीर को कीटाणुओं और विषाणुओं से बचा कर हमें तंदुरुस्त रखता है। जब इस में गड़बड़ी आती है तभी हमारा शरीर बीमारियों से नहीं लड़ पाता है। इसलिए फिट रहने के लिए इम्यून सिस्टम का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। इन टिप्स पर गौर कर आप फिट रह सकते हैं।

पूरी नींद लें और तनाव से रहें दूर- हर व्यक्ति के लिए 7-8 घंटे सोना जरूरी है, मगर आजकल के व्यस्त जीवन और नाइट शिफ्ट जॉब के कारण यह मुमकिन नहीं हो पाता। इस के अलावा कंपीटिशन के कारण तनाव भी बढ़ रहा है, जिस की वजह से कार्टिसोल लेवल बढ़ जाता है, जो इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाने का काम करता है। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद की सेहत की अनदेखी न करें।

स्मोकिंग से बनाएं दूरी- आज स्मोकिंग ट्रेंड बन गया है। पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी सिगरेट पीने में पीछे नहीं हैं। स्मोकिंग उन की सेहत के लिए घातक साबित हो रही है। औलाद न होने की बढ़ती परेशानी का यह सब से बड़ा कारण है। स्मोकिंग करने से कई प्रकार के कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए स्मोकिंग से दूरी  बनाए रखें।

पानी और हरी सब्जियां- पानी जहां शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है, वहीं सब्जियों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर, विटामिन व खनिज होते हैं जो न सिर्फ  शरीर की ताकत बढ़ाते हैं, बल्कि रोगों से लड़ने की ताकत भी बढ़ाते हैं।

सन एक्सपोजर जरूर लें- शरीर को विटामिन डी की जरूरत होती है, जिसे धूप से लिया जा सकता है। इस से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

एक्सरसाइज को न करें इग्नोर- अगर आप फिट रहना चाहती हैं, तो भले ही आप कितनी भी बिजी क्यों न हों, सुबह 15-20 मिनट कसरत के लिए निकालना न भूलें। कसरत से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में और वजन भी नहीं बढ़ता है और शरीर की रोगों से लड़ने की ताकत भी बढ़ती है। ड्राई फ्रूट्स में विटामिंस मिनरल्ज, फाइबर आदि काफी मात्रा में होने के कारण ये इम्युनिटी बढ़ाते हैं।