कैसे रखें किडनी स्‍वस्‍थ

दिन प्रतिदिन देश में बढ़ती बीमारियों में से एक समस्या किडनी की भी है। आज बहुत से लोग किडनी से जुड़ी समस्याओं से पीडि़त हैं। भारत में कुल 14 प्रतिशत महिलाएं किडनी की समस्या से पीडि़त हैं। पिछले कुछ वर्षों से भारत में गुर्दे से जुड़ी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। इसलिए यह जरूरी हो जाता  है कि हम खान-पान की आदतों को सुधारें और तनाव मुक्त रहें। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से…

बॉडी को ठीक रखने में किडनी की अहम भूमिका है। किडनी का काम शरीर में मौजूद खून की साफ सफाई करना है। व्यक्ति के शरीर में मौजूद खून में कई तरह के अवशिष्ट पाए जाते हैं, जिनका शरीर में से बाहर निकलना बेहद जरूरी है। किडनी शरीर की सभी अशुद्धता को साफ  करके उसे दिल तक पहुंचाने का काम करती है। चिंता वाली बात है कि किडनी संबंधित रोगों का पता व्यक्ति को बहुत देर बाद चलता है। ऐसे में आप किडनी संबंधित रोगों से बचना चाहते हैं, तो आज से ही पानी पीना शुरू करें। आइए जानते हैं स्वस्थ रहने के लिए पानी आपके शरीर के लिए कितना जरूरी है।

किडनी खराब होने के लक्ष्ण

किडनी जब खराब होनी शुरू होती है, तो यूरिन का रंग गहरा पीला हो जाता है। पेट में अकसर दर्द या पेट फूला-फूला रहता है। कई बार यूरिन में खून भी दिखाई देने लगता है। अकसर हम सुनते हैं पानी पीने से शरीर के रोग दूर होते हैं। पानी यूरिन के जरिए विषैले तत्त्व बाहर निकाल देता है, जिससे हमारा शरीर रोगमुक्त रहता है। कुछ लोग डेली रूटीन में पानी से ज्यादा चाय, कॉफी का सेवन करते हैं, जिसका बहुत बुरा असर आपकी किडनी पर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है दिन में 2 से 3 लीटर पानी पिया जाए, ताकि किडनी हेल्दी रह सके।