तीनों कोरोना पॉजिटिव मंडी-सुंदरनगर से

जिला में मचा हड़कंप, दिल्ली से अंब पहुंच कई जगह किया धर्म का प्रचार

मंडी – कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आने के बाद मंडी जिला में भी हड़कंप मच गया है। जिन तीन लोगों में कोरोना वायरस पाया गया है, वे तीनों लोग मंडी जिला के रहने वाले हैं। यह लोग मंडी जिला के सुंदरनगर व मंडी शहर के बताए जा रहे हैं। हालांकि मंडी जिला के लिए थोड़ी राहत की बात यह है कि जिला से संबंधित जिन दो लोगों में कोरोना वायरस पाया गया है, वह दस मार्च के बाद से मंडी जिला से बाहर हैं। मंडी जिला के सात लोगों दस मार्च के आसपास दिल्ली मरकज के लिए रवाना हुए थे। इसके बाद बीस मार्च के आसपास यह लोग ऊना पहुंचे और ऊना से अंब जाने के बाद कर्फ्यू लगते ही यह सब लोग मस्जिद में चले गए। हालांकि इन लोगों ने अंब क्षेत्र में घूमकर अपने धर्म का प्रचार भी किया, वहीं यह बात तो सामने आई कि यह लोग दिल्ली से लौटने के बाद मंडी नहीं आए हैं, लेकिन इस बात की सच्चाई अब पुलिस तलाशेगी। इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि इन लोगों से इस दौरान इनके परिजन मिलने के लिए अंब न गए हों या वहां से कोई व्यक्ति इनके संपर्क में आने के बाद मंडी न आया हो।  इन सब बातों ने अब मंडी प्रशासन के होश उड़ा दिए हैं। गुरुवार देर शाम को इस बात का खुलासा होने के बाद मंडी प्रशासन भी हरकत में आया है। इन लोगों के घरों व रिश्तेदारों की भी अब प्रशासन जांच करेगा। अभी तक मंडी जिला में कोरोना का कोई मामला नहीं आया है, लेकिन अब इन जमातियों की वजह मंडी जिला में भी लोगों की टेंशन बढ़ गई हैं।

अभी मंडी नहीं पहुंचे हैं

उपायुक्त मंडी ऋगदेव ठाकुर ने बताया कि प्रशासन को जानकारी मिली है, लेकिन अब तक राहत की बात है यह लोग दिल्ली से मंडी नहीं आए हैं, लेकिन प्रशासन अब सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर पूरे मामले की जांच करवाएगा। इनके परिजनों के भी स्वास्थ्य की जांच को टीमें भेज दी गई हैं।

86 की लोकेशन दिल्ली

निजामुद्दीन मरकज मामले में सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जारी की गई सूची में मंडी जिला के भी 86 लोगों की लोकेशन दिल्ली के निजामुदीन के आसपास पाई गई है। इनमें से अब यह भी बात सामने आई है कि 28 लोगों की लोकेशन अब मंडी जिला में भी पाई जा रही है।

बीएमओ-एएसआई भी आए थे संपर्क में

पूछताछ में अधिकारियों से छिपाई थी तबलीगी जमात में शामिल होने की बात

गगरेट  – गगरेट के नकड़ोह गांव में कोरोना वायरस के तीन पॉजिटिव आए मामलों से लोग दहशत में आ गए हैं। दिल्ली के निजामुदीन में तबलीगी जमात से आए ये लोग प्रशासन को भी मूर्ख बनाते रहे। इनके पास पहुंची प्रशासन की टीम को इन्होंने यही कहा था कि वे तबलीगी जमात में शामिल नहीं हुए थे। हालांकि नकड़ोह गांव में मस्जिद में ही क्वारंटाइन किए गए करीब नौ लोगों को मिलने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम भी पहुंची थी और अंब पुलिस थाना के एक एएसआई भी इनके संपर्क में रहे थे। इनमें से तीन लोगों के रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद क्वारंटाइन किए गए लोगों से मिल आई इन टीमों में शामिल सदस्य भी दहशत में हैं। दिल्ली के निजामुदीन से वापस आए इन लोगों की भनक जब प्रशासन को लगी, तो प्रशासनिक टीमें भी इनके पास पहुंची थीं, लेकिन उस समय ये लोग प्रशासन को भी बेवकूफ बनाने से बाज नहीं आए। अब प्रशासन यह भी पता लगाने का प्रयास कर रहा है कि इनके संपर्क में कौन-कौन आया था। हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि निजामुद्दीन से वापिस आने के बाद ये लोग बिलासपुर व मंडी में भी कई लोगों से मिल कर आए थे। यही बात सबसे बड़ी चिंता का विषय है। अंब पुलिस थाने का एएसआई भी इनसे जानकारी हासिल करने के लिए इनके पास पहुंचे थे, जबकि खंड चिकित्सा अधिकारी गगरेट स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ इनसे पूछताछ करने के लिए बुधवार को इनके पास गए थे। ऐसे में इनके संपर्क में आए लोग भी भय के साए में जीने को मजबूर हो गए हैं।

तीन किलोमीटर एरिया सील

प्रशासन ने एहतियात के तौर पर नकड़ोह गांव के तीन किलोमीटर के दायरे को पूर्णतया सील कर दिया है, जबकि पांच किलोमीटर का क्षेत्र भी पूर्णतया निगरानी में लिया गया है। मामले सामने आने के बाद अब नकड़ोह गांव को सेनिटाइज करने का निर्णय भी लिया गया है।