अब घर में होगा कोरोना मरीजों का इलाज

प्रदेश सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, प्री सिम्पटोमिक-माइल्ड कोविड पेशेंट्स को होम आइसोलेट करने की तैयारी

शिमला – अब हिमाचल में प्री सिम्पटोमिक व कोरोना के माइल्ड मरीज घर पर ही आइसोलेट हो पाएंगे। भारत सरकार की गाइडलाइन के बाद हिमाचल सरकार ने भी इसे लागू कर दिया है। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं। इसके लिए घर पर रूम के साथ अटैच्ड बाथरूम होना जरूरी है। अगर ऐसा होता है, तो कोरोना के लक्षण न होने वाले मरीजों को घर पर आइसोलेट की सुविधा दी जा सकती है। भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार घर पर आइसोलेट होने वाले मरीजों को 17 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा। अहम यह है कि घर वालों को भी इस दौरान दूरी बनाए रखनी होगी। अन्य शर्तें भी घर पर आइसोलेशन को लेकर जारी की गई हैं, जिसमें कहा गया है कि घर पर आइसोलेट होने वाले मरीज व उसके परिवार के सदस्यों को मेडिकल ऑफिसरों की सलाह के बाद ही हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन व अन्य दवाइयां खानी हैं या नहीं। इसके अलावा भारत सरकार की गाइडलाइन में घर पर आइसोलेट होने वाले मरीजों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं, 24 घंटे यह ऐप ऑन रखने को लेकर भी आदेश जारी किए गए हैं। शिमला के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से जारी अधिसूचना में सभी लोगों को यहे आदेश जारी किए गए हैं कि सभी लोग एनएचएम की गाइडलाइन का पालन करें। घर पर आइसोलेट होने वाले मरीजों को सभी गाइडलाइन का पालन कर घर से बाहर तक नहीं निकलना है। वहीं मरीज के सभी परिजनों को भी समाज के दूसरे लोगों से भी दूरी बनाए रखने को कहा गया है।

कहीं कम न पड़ जाएं केयर सेंटर

प्रदेश में जिस तरह कोरोना पॉज़िटिव मरीजों की  संख्या बढ़ती जा रही है। उससे कही न कहीं स्वास्थ्य विभाग व सरकार की चिंताएं बढ़ रही हैं। दरअसल हिमाचल में कोरोना के मरीज बढ़ने के साथ केयर सेंटर व कोविड अस्पताल कम होने का डर सता रहा है।

90 प्रतिशत मरीजों में माइल्ड वायरस

स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव निपुण जिंदल का कहना है कि हिमाचल में 90 प्रतिशत कोरोना के माइल्ड मरीज हैं। ये मरीज अगर घर पर आइसोलेट होते हैं, तो किसी को भी किसी तरह का कोई खतरा नहीं रहेगा। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि 90 प्रतिशत ऐसे मरीज हैं, जिनमें कोविड के कोई लक्षण नहीं हैं।

..फिलहाल खराब है हिमाचल की स्थिति

प्रदेश में अभी तक 28346 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 237 मरीज पॉज़िटिव आ चुके हैं। वहीं, कोरोना से पांच लोगों की मौत भी हो चुकी है। फिलहाल हिमाचल के लिए अभी स्थिति बहुत खराब है। ऐसे में सरकार को भारत सरकार की घर पर आइसोलेशन की गाइडलाइन जारी करना जरूरी था। फिलहाल देखना होगा कि अब कितने कोरोना पॉज़िटिव लोग 17 दिन घर पर आइसोलेट हो पाते हैं। प्रदेश मेें हर जिला में कोविड केयर सेंटर, और कोविड हैल्थ केयर सेंटर है। इसके अलावा राज्य में छह डेडिकेटिड अस्पताल हैं।