मच्‍छरों से बचाव के उपाय

बारिश में मच्छरों के पनपने की समस्या बहुत ही आम है। इस मौसम में ज्यादातर बीमारियों को फैलाने का कारण भी मच्छर ही होते हैं। मच्छरों के काटने पर उनका स्लाइवा शरीर के प्रोटीन से मिलकर रिएक्शंस पैदा करता है, जिससे एलर्जी शुरू हो जाती है। त्वचा में सूजन आ जाती है और लाल चकत्ते बन जाते हैं। उनमें खुजली भी होने लगती है। ज्यादा खुजली कई बार बड़े घाव का कारण भी बन जाती है। मच्छरों के काटने पर होने वाली खुजली दूर करने के घरेलू उपाय।

बेकिंग सोडा पेस्ट

बेकिंग सोडा में पानी मिला कर उसका पेस्ट बनाएं। मच्छर के काटने वाली जगह पर और उसके आसपास अच्छे से लगाएं। इससे खुजली से तुरंत राहत मिलेगी। पेस्ट के सूखने के बाद लगभग 15 मिनट बाद एक बार फिर से यह पेस्ट लगा लें। मच्छरों के काटने से होने वाली हर समस्या का इलाज छिपा हुआ है बेकिंग सोडा में। इसमें मौजूद एल्कलाइन स्किन के पीएच को मेंटेन करके जल्दी राहत दिलाता है।

सेब का सिरका

कॉटन के छोटे टुकड़े को सेब के सिरके में अच्छे से भिगोएं। इसे मच्छर के काटने वाली जगह पर अच्छे से रब करें। सिरके में मौजूद एसिड खुजली से छुटकारा दिलाता है।

गर्म या ठंडा चम्मच इस्तेमाल करें

चम्मच को फ्रिज में रखकर उसे ठंडा कर लें। इसे मच्छर काटने वाली जगह पर रखें। इससे खुजली दूर होती है साथ ही ठंडक मिलने से सूजन की समस्या भी नहीं होती। सिर्फ  चम्मच ही नहीं, बल्कि किसी भी ठंडी चीज का इस्तेमाल मच्छर के काटने पर किया जा सकता है।

फिर चाहे वो बर्फ  का टुकड़ा या कोई ठंडी चीज ही क्यों न हो। किसी गर्म चीज के इस्तेमाल से भी मच्छर के काटने वाली जगह पर किसी प्रकार का कोई रिएक्शंस नहीं होता। गर्म पानी में चम्मच को डिप करें। ध्यान रखें, ज्यादा गर्म पानी चम्मच को बहुत ज्यादा गर्म कर देगा। इससे स्किन जल सकती है। इसे प्रभावित क्षेत्र पर रखकर खुजली, सूजन और जलन को कम किया जा सकता है।

केले का छिलका

केले के छिलके के अंदर के भाग को मच्छर काटने वाली जगह पर रगड़ें। खुजली की समस्या दूर हो जाएगी। केले के छिलके से न केवल खुजली और रेडनैस की समस्या दूर होती है, बल्कि स्किन भी सॉफ्ट होती है।

तेल

कुछ खास प्रकार के तेलों को लगाने से भी मच्छरों के काटने से होने वाली खुजली से छुटकारा मिलता है। इन तेलों का एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण सूजन को भी कम करता है। ऐसी समस्या होने पर ट्री तेल, लेवेंडर तेल, पिपरमिंट तेल और सिडर तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्याज के टुकड़े को घिसें

मच्छर के काटने पर बहुत ज्यादा खुजली हो रही हो, तो प्याज का एक छोटा टुकड़ा घिस कर लगाएं। प्याज का टुकड़ा मच्छर के स्लाइवा को सोख लेता है। इससे खुजली कम होती है और सूजन भी दूर होती है।