शाहपुर में नगर पंचायत, सरकाघाट में नगर परिषद, तीन नई नगर निगम पर भी चर्चा

जयराम कैबिनेट ने कुछ नगर निकायों का दर्जा बढ़ाने का फैसला लिया है,साथ ही पंचायत चुनावों और फू ल उत्पादकों के लिए भी प्लान बना है।

पेश है यह दूसरी व अंतिम रिपोर्ट

शिमला। जयराम ठाकुर सरकार ने फैसला लिया है कि कांगड़ा जिला के शाहपुर में नगर पंचायत का गठन किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के सात पद सृजित करने का निर्णय लिया गया है। कैबिनेट ने इसके अलावा मण्डी जिला की नगर पंचायत सरकाघाट को नगर परिषद बनानेे का निर्णय लिया है। इसके अलावा फूल उत्पादकों को कोरोना काल में हुए नुकसान की भरपाई का भी फैसला हुआ है। सरकार ने पुष्प उत्पादकों को चार करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करने के लिए दिशा-निर्देशों को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। बैठक में सोलन,मंडी और बीबीएन में नई नगर निगम के अलावा पंचायत चुनावों को तय समय पर करवाने के लिए भी खूब विचार हुआ है।

रिपोर्ट शकील कुरैशी, शिमला

हिमाचल में हजारों नई नौकरियां देगा यह विभाग, कई नए दफ्तर भी खोले जाएंगे

शिमला – हिमाचल में जल शक्ति विभाग में 2322 कार्यकर्ताओं की नियुक्ति होगी। यह फैसला मंगलवार को जयराम कैबिनेट की मीटिंग में लिया गया है। इन पदों मे 718 पैरा पम्प ऑपरेटर, 162 पैरा फिटर्स और 1442 बहुउदेशीय कार्यकर्ता शामिल हैं, जो 486 पेयजल और 31 सिंचाई योजनाओं का संचालन करेंगे। इसके अलावा बैठक में बिलासपुर जिला के झण्डूता में लोक निर्माण विभाग का नया मण्डल और विभाग के घुमारवीं मण्डल के अन्तर्गत बरठीं, झण्डूता और कलोल को इसके नियंत्रण में लाने के लिए अतिरिक्त आवश्यक पद सृजित करने का भी निर्णय लिया गया है। बैठक में युद्ध जागिरों का अनुदान पांच से बढ़ाकर सात हजार रुपये प्रतिवर्ष करने का निर्णय हुआ है।