देश में रिकवरी 70 फीसदी के पास, 24 घंटों में करीब 55 हजार मरीजों ने दी कोरोना को मात

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

देश में कोविड- 19 महामारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 15 लाख से पार हो गई है। बीते 24 घंटों में 54,859 मरीज ठीक हुए हैं, जो अपने आप में एक रिकार्ड है। सरकार इसे तेज गति से जांच, मरीजों की तलाश में तत्परता और बड़े पैमाने पर इलाज का नतीजा बता रही है। सरकार का कहना है कि बेहतर एंबुलेंस सर्विस, मरीजों की देखभाल की उचित व्यवस्था समेत व्यापक पैमाने पर उठाए गए अन्य कदमों ने देश में कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई को मजबूती प्रदान की है। इसके साथ ही, कोविड मरीजों का रिकवरी रेट भारत में 70 प्रतिशत को छूने जा रहा है।

अब तक आए कुल कोरोना केस में से 69.33 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं। दिल्ली में तो रिकवरी रेट 90 फीसदी तक पहुंच गया है। यानी, राष्ट्रीय राजधानी में कोविड- 19 महामारी की चपेट में आने वाले हर 100 में 90 व्यक्ति ठीक हो चुका है। केंद्र सरकार, राज्य सरकारों एवं केंद्रशासित प्रदेश की सरकारों के संयुक्त प्रयासों से देश में कोरोना मरीजों की मौत की दर भी बहुत कम है। आंकड़े बताते हैं कि सिर्फ दो फीसदी कोरोना मरीजों की ही मौत हुई है। अच्छी बात यह है कि यह दर धीरे-धीरे और घटती ही जा रही है। पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 62,064 नए मामले सामने आए।

  रविवार को पहली बार मौतों का आंकड़ा 1000 को पार कर गया और 1007 मरीजों की मौत हो गई।  एक और खुशखबरी यह है कि कोविड-19 के ज्यादातर मामले देश के 10 राज्यों तक ही सीमित हैं। इन्हीं दस राज्यों में 80 फीसदी से ज्यादा नए कोरोना केस सामने आ रहे हैं। इसका मतलब है कि देश के बड़े हिस्सा पर अब तक इस भयावह महामारी का प्रभाव छिटपुट ही है।

लगातार घट रहे ऐक्टिव केस

रिकवरी की रफ्तार बढ़ने के कारण एक्टिव केस यानी इलाजरत मरीजों की तादाद में तेजी से कमी आ रही है। अभी इलाजरत मरीजों की तुलना में ठीक हो चुके मरीजों की तादाद नौ लाख ज्यादा है। देश में अब तक आए कुल कोरोना केस में से सिर्फ 28.66 फीसदी मरीजों का ही इलाज हो रहा है।

जांच में तेजी

देश में नौ अगस्त तक दो करोड़ 45 लाख 83 हजार 558 सैंपलों की जांच हो चुकी है। सिर्फ नौ अगस्त को 4,77,023 सैंपलों की जांच हुई। जांच के लिए लैब्स की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। नौ अगस्त तक देश में 1,406 प्रयोगशालाओं में कोरोना सैंपल की जांच हो रही है। देश में 23 जनवरी को सिर्फ एक लैब में जांच होती थी।