मानसून रूठा, गर्मी ने छुड़ाए हिमाचल के पसीने

धूप खिलने से बढ़ा तापमान, प्रदेश में 12 अगस्त तक बारिश का पूर्वानुमान

शिमला – हिमाचल प्रदेश में फिर से गर्मी पसीने छुड़ाने लगी है। गुरुवार को राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहा और धूप खिली रही। इससे अधिकतम तापमान में एक से चार डिग्री तक का उछाल रिकॉर्ड किया गया है। इस दौरान ऊना का पारा फिर से 37 डिग्री से पार हो गया है। वहीं, सुंदरनगर, बिलासपुर व हमीरपुर में भी दिन के समय लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत राज्य में 12 अगस्त तक बारिश होगी। इस दौरान मैदानी व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर बारिश होगी। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है। नौ अगस्त को समूचे राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। गुरुवार को सुंदरनगर के तापमान में सबसे ज्यादा चार डिग्री की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा हमीरपुर में तीन, कल्पा, भुंतर, ऊना, नाहन व सोलन के तापमान में दो डिग्री तक का उछाल रिकार्ड किया गया है। तापमान में उछाल से दिन के समय लोगों को उमस भरी गर्मी  की मार झेलनी पडी है।

राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान कुछ क्षेत्रों में बारिश भी हुई है। कंडाघाट में सबसे ज्यादा 67, गुलेर में 53, मशोबरा में 42, धर्मशाला में 37, कसौली में 36, धर्मपुर में 27 और पांवटा साहिब में 25 मिलीमीटर बारिश हुई है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में 12 अगस्त तक मौसम खराब बना रहेगा। नौ अगस्त को राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में भारी बारिश होने का अनुमान है।