कोरोना की चैन तोडऩे को हिमाचल ने खोजा नया फंडा, हैल्थ मिनिस्टर ने दिया यह मंत्र

बिलासपुर – स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं आयुर्वेदा मंत्री डॉ. राजीव सहजल ने जिला बिलासपुर में कोरोना महामारी के बचाव के लिए अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की तथा भविष्य उठाए जाने वाले आवश्यक कदमों पर चर्चा की। उन्होंने विधायकों, उच्च अधिकारियों तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कोरोना की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव व रोकथाम के लिए (आईईसी) सूचना-शिक्षा-संचार अभियान के लिए जिला प्रशासन विधायकों के साथ मिलकर एक ठोस कार्य योजना तैयार करें, जिसमें सबकी भागीदारी सुनिश्चित कर समाज के हर वर्ग को इससे जोड़ें और इस कार्य योजना को लागू करने के लिए इसे आंदोलन के रूप में लें ताकि बढ़ते हुए कोरोना मामलों की चेन को तोड़ा जा सके और कोरोना महामारी से निपटने में सफलता मिल सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में भी कोरोना महामारी से निपटने के लिए बेहतर रणनीति बनाई गई है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भी इस दिशा में लगातार नजर रखी हुई है। मुख्यमंत्री लोगों को कोरोना से निपटने के लिए नियमित रूप से अपील करके नियमों का पालन करने के लिए जागरूक कर रहे है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए कोरोना योद्धा कर्तव्यनिष्ठा से ड्यूटी देकर अपना बहुमूल्य योगदान दे रहे हंै जो कि सराहनीय है।  उन्होंने कहा कि जो कोरोना योद्धा दिन-रात अपनी ड्यूटी पर तैनात होकर सेवाएं दे रहे है अधिकारी समय-समय पर उनका उत्साहवर्धन करते रहे ताकि उनका मनोबल बना रहा, क्योंकि यह लड़ाई लम्बी है।

उन्होंने अधिकारियों को भी अपनी ऊर्जा को बनाए रखने का भी आहवान किया। उन्होंने आमजनता से आग्रह किया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए बचाव के तरीकों का पूर्ण रूप से पालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लोगों सही ढंग से मास्क पहनेए दो गज की दूरी का पालन करें साबुन से हाथ धोएं, सैनीटाईजर का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने 500 वैंटीलेटर तथा ऑक्सीजन सिलेंडर भी प्रदेश सरकार को दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से रोकथाम के लिए हर व्यक्ति तक पहुंचकर हर व्यक्ति को जागरूक करना होगा तभी हम कोरोना महामारी से निपटने के लिए सक्षम होंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य सेवाओं का सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अपने ढ़ाई वर्षों के कार्यकाल में 1250 डॉक्टरों की नियुक्ति की है तथा आने वाले समय में डॉक्टरों के सभी रिक्त पदों को भर दिया जाएगा। उन्होंने कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा सरकार के दिशा निर्देशों को ग्रामीण स्तर तक लागू करने के लिए सराहना की। इस मौके पर उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने जिला में कोरोना की स्थिति और प्रशासन इसकी रोकथाम के लिए उठाए जा रहे आवश्यक कदमों की विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने आश्वासन दिलाया की जिला में कोरोना महामारी से निपटने के लिए एकजुट होकर कार्य किया जाएगा। इस अवसर पर विधायक सुभाष ठाकुर, विधायक जीत राम कटवाल ने भी कोरोना महामारी की रोकथाम से बचाव के लिए अपने महत्त्वपूर्ण सुझाव रखे। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, एडीसी तोरूल रवीश, सीएमओ डॉ. प्रकाश दरोच, एसडीएम शशिपाल शर्मा और विकास शर्मा भी उपस्थित रहे।