हिमाचल को 975 करोड़ के प्रोजेक्ट, जल शक्ति मंत्री ने प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिलने का किया खुलासा

केंद्र सरकार ने प्रदेश में बाढ़ नियंत्रण और नदियों-खड्डों के तटीकरण के लिए 975 करोड़ रुपए की पांच बड़ी परियोजनाओं को हरी झंडी दी है। इससे प्रदेशवासी बड़े पैमाने पर लाभान्वित होंगे। ये शब्द जल शक्ति, राजस्व, बागबानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने शिमला जिला में पब्बर नदी, सिरमौर में यमुना नदी, कांगड़ा में नकेड़ खड्ड, हमीरपुर क्षेत्र में सीर खड्ड और मंडी में सुकेत नदी के तटीकरण के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बना कर स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार को भेजी थी, जिसे सरकार ने मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि पब्बर नदी के तटीकरण पर 190 करोड़, यमुना के तटीकरण पर 250 करोड़, नकेड़ खड्ड के तटीकरण पर 231 करोड़, सीर खड्ड के तटीकरण पर 165 करोड़ और सुकेत के तटीकरण पर 139 करोड़ रुपए खर्चे जाएंगे। उन्होंने इन परियोजनाओं को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का आभार जताया।

जल शक्ति मंत्री धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के मौके पर बोल रहे थे। जल शक्ति मंत्री ने सोमवार को धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत मल्हुआ में एक करोड़ रुपए की लागत से निर्मित मल्हुआ-थाती उठाऊ पेयजल योजना का लोकार्पण, सिद्धपुर में 2.25 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले राज्य स्तरीय जल प्रशिक्षण प्रयोगशाला का शिलान्यास किया और 74 लाख रुपए की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल योजना सिद्धपुर के द्वितीय चरण का उद्घाटन किया।

मंत्री ने जनता को सौंपी करोड़ों की सौगात

महेंद्र सिंह ठाकुर ने दो करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले प्रशिक्षण केंद्र, छात्रावास एवं परामर्श केंद्र (जल विज्ञान) सिद्धपुर का शिलान्यास किया। 1.65 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली पीएचसी सियोह से मदरंग वाया मझाड़का सड़क का भूमि पूजन किया। रावमापा सिद्धपुर में  23.50 लाख रुपए की लागत से बनने वाले स्टेडियम का शिलान्यास किया। उन्होंने बागबानी विभाग के सेंटर फार एक्सीलेंस तथा सियोह सकलाना में निरीक्षण हट का भी भूमि पूजन किया।