लोन के नाम पर ठगी करने वाला आरोपी दबोचा, महाराष्ट्र के व्यक्ति से ठगे थे 88 लाख

सूरत पुंडीर — नाहन
सिरमौर पुलिस के साइबर सेल ने ऑनलाइन ठगी के एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। उक्त आरोपी पर लाखों रुपए की ऑनलाइन ठगी के मामले विभिन्न राज्यों में दर्ज है। जानकारी के मुताबिक जमना प्रसाद पुत्र राम केवल निवासी दुर्गा कलौनी काला अंब ने पुलिस थाना काला अंब में बर्ष 2019 में शिकायत दर्ज करवाई थी कि दो अप्रैल, 2019 को इसके मोबाइल नंबर पर किसी रवि नामक व्यक्ति ने फोन कर के कहा कि उसका 2,25,000 रुपए का लोन स्वीकृत हुआ है और उस व्यक्ति द्वारा उसे लोन का विश्वास दिलाकर फीस के तौर पर रकम उस व्यक्ति द्वारा दिए गए खाता में डालने के लिए कहा और उसने उस व्यक्ति की बातों में विश्वास कर के 72500 रुपए पीएनबी बैंक शाखा, खैरी, काला अंब से उसके द्वारा दिए गए खाता में जमा करवा दिए।

इसके उपरांत आरोपी ने अपना मोबाइल फोन बंद कर लिया, जिस पर पुलिस थाना काला आम्ब में अभियोग संख्या 103/19 निम्न धारा 420 दर्ज कर के अन्वेषण आरंभ किया गया, परंतु आरोपी तेज-तर्रार ठग होने के कारण पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ रहा था। उक्त मामले को पुलिस अधीक्षक श्री अजय कृष्ण शर्मा ने गहनता से जांचा और मामले में साइबर सैल को शामिल करके एक पुलिस टीम का गठन करते हुए आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

पुलिस अधीक्षक श्री अजय कृष्ण शर्मा के मार्गदर्शन पर पुलिस टीम ने कार्य करते हुए आरोपी राजा प्रताप निवासी गांव व डाकघर पोरा, तहसील सिकंद्राऊ, जिला हथरस, उत्तर प्रदेश, उम्र 22 साल को 20 सितंबर, 2020 को हथरस से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की हैं। उक्त आरोपी के पास से पुलिस को भारी संख्या में मोबाइल फोन, सिम कार्ड बरामद हुए हैं। आरोपी से शुरुआती पूछताछ पर सामने आया हैं कि आरोपी ने महाराष्ट्र के एक व्यक्ति से 88 लाख रुपए की ठगी की हुई है। महाराष्ट्र पुलिस से भी संपर्क किया जा रहा है।

जिला सिरमौर पुलिस ने अपने जिला के धोखाधड़ी मामले के साथ-साथ महाराष्ट्र के 88 लाख रुपए के धोखाधड़ी मामले को भी सुलझाने में बड़ी सफलता प्राप्त की हैं। उक्त आरोपी को आज न्यायालय में प्रस्तुत कर के पुलिस रिमांड प्राप्त किया जाएगा और उस से सख्त पूछताछ की जाएगी, ताकि यदि उसने इसी प्रकार के अपराधों को कहीं ओर भी अंजाम दिया हैं तो उनका भी खुलासा हो सके। पुलिस अधीक्षक अजय कृष्ण शर्मा ने हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्यों की पुलिस से भी अपील की हैं कि यदि इस प्रकार का कोई मामला लम्बित हैं तो वह जिला सिरमौर पुलिस से संपर्क कर सकते हैं।