70 फीसदी लोगों में होकर खत्म हो जाएगा वायरस

प्रदेश में अगले दो महीने में लगभग 70 फीसदी लोगों को कोरोना छू कर निकल जाएगा और इन्हें पता भी नहीं लगेगा कि कब उन्हें कोविड हुआ और वे कब ठीक हो गए। आने वाले दो महीने में 70 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी भी विकसित हो जाएंगे। धीरे-धीरे अब राज्य में कोविड की स्थिति में भी सुधार होगा। ऐसे में लोगों को इसके बावजूद एहतियात बरतने की जरूरत है। आईसीएमआर की ओर से कुल्लू जिला के कुछ गांवों में एंटीबॉडी टेस्ट भी करवाया गया था, लेकिन यहां केवल दो प्रतिशत ही लोगों में एंटीबॉडी मिले थे। वहीं, मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से चंबा में भी ऐसा ही एक सर्वे करवाया गया है।

प्रदेश के लिए अच्छे संकेत

कोरोना वायरस के हिमाचल में फैले संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सहजल ने कहा कि हिमाचल अपने पड़ोसी राज्यों से कहीं अच्छी स्थिति में है। लगातार संक्रमित मरीजों के मिलने का ग्राफ नीचे आ रहा है, जो कि अच्छा संकेत हैं। राज्य में अभी भी 3000 के करीब सैंपल लिए जा रहे हैं। डेथ रेट भी यहां बहुत कम है। हिमाचल का डेथ रेट 1.39 फीसदी, जबकि रिकवरी रेट 85 प्रतिशत के करीब है, जबकि चंडीगढ़ में डेथ रेट 1.52, उत्तराखंड में 1.60, पंजाब में सबसे ज्यादा 3.1 और जम्मू-कश्मीर में डेथ रेट 1.5 प्रतिशत है।

प्राइवेट लैब की नहीं लेंगे कोई मदद

सरकार की ओर से अभी तक प्राइवेट टेस्ट लैब से किसी तरह की मदद का अभी तक कोई विचार नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अगर भविष्य में जरूरत पड़ी, तो ही प्राइवेट लैब की मदद ली जाएगी, लेकिन अभी तक सरकार स्वयं ही प्रदेश में कोविड के सैंपल लेकर जांच कर रही है।