स्कूल में नियमित कक्षाएं शुरू करवाना चाहते हैं ज्यादातर अभिभावक

ई-पीटीएम में 62 प्रतिशत पेरेंट्स ने रेगुलर स्कूल खोलने की जताई इच्छा

प्रदेश में 25 प्रतिशत से सीधे अब 50 से 60 प्रतिशत अभिभावक बच्चों को रेगुलर कक्षाओं में भेजना चाहते है। इसका खुलासा ऑनलाइन हुई ई-पीटीएम में हुआ है। दरअसल 16 से 19 अक्तूबर तक आयोजित ई-पीटीएम सोमवार को समाप्त हो गई, इसमें दसवीं से जमा दो के छात्रों के लाखों अभिभावकों ने भाग लिया था।

चंबा के 237 हाई व सेकेंडरी स्कूलों ने ई पीटीएम का आयोजन किया, जिसमें 35 प्रतिशत अभिभावकों ने छात्रों को स्कूल भेजने पर हामी भरी है, इसी तरह कांगड़ा में 534 स्कूलों में आयोजित ई-पीटीएम में 62 प्रतिशत, कुल्लू के 152 स्कूलों में 50.80 प्रतिशत और शिमला के 405 स्कूलों में आयोजित ई-पीटीएम में 55 प्रतिशत अभिभावकों ने बड़ी कक्षाएं स्कूल में रेगुलर शुरू करने पर हामी भरी है। इसके साथ ही सोलन के 189 स्कूलों में 55 प्रतिशत व सिरमौर के 244 स्कूलों में 45 प्रतिशत अभिभावकों ने कक्षाएं शुरू करने के हक में हैं।

 इसके साथ ही बिलासपुर, हमीरपुर, किन्नौर, लाहुल-स्पीति, मंडी और ऊना से सोमवार देर शाम तक रिपोर्ट नहीं पहुंची थी।  यानी कि जिन जिलों से रिपोर्ट पहुंची है, उसमें अब अभिभावक भी चाहते हैं कि स्कूलों में बड़ी कक्षाओं को शुरू कर दिया जाए। यही वजह है कि पहले जब शिक्षा विभाग ने अभिभावकों से ऑनलाइन सुझाव मांगे थे, तो उस समय केवल 25 प्रतिशत भी स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं थे, लेकिन अब जिस तरह से कई जिलों में 62 प्रतिशत अभिभावकों ने छात्रों को स्कूल भेजने का सुझाव दिया है, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अब बोर्ड कक्षाओं की प्रभावित हो रही पढ़ाई से हर कोई डरने लगा है।

अब तैयार होगा माइक्रो प्लान

ई-पीटीएम में पहली से 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लाखों अभिभावकों के साथ शिक्षकों ने ऑनलाइन संवाद किया। अब अभिभावकों के सुझावों और स्कूलों में नामांकित विद्यार्थियों और कमरों की संख्या के हिसाब से हर स्कूल का माइक्रो प्लान तैयार होगा। सभी हेडमास्टरों और प्रिंसिपलों को स्कूल खोलने के लिए माइक्त्रो प्लान बनाने को भी कहा है। समग्र शिक्षा अभियान का राज्य परियोजना कार्यालय अब सभी स्कूलों के प्लान को एकत्र कर सरकार को विस्तृत रिपोर्ट सौंपेगा। इस रिपोर्ट के आधार पर आगामी दिनों में हिमाचल में स्कूलों को खोलने का फैसला लिया जाएगा।

इतने फीसदी माता-पिता हक में

जिला      स्कूल      क्लासेज के हक में

चंबा       237        35 त्न अभिभावक

कांगड़ा    534        62 त्न अभिभावक

कुल्लू      152        50.80 त्न अभिभावक

शिमला    405        55 त्न अभिभावक

सोलन     189        55 त्न अभिभावक

सिरमौर    244        45 त्न अभिभावक