प्रदेश पुलिस में शामिल हुए 834 आरक्षी; डरोह में दीक्षांत समारोह में पासआउट, राज्यपाल ने परेड की ली सलामी

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह में पुलिस आरक्षियों के 21वें दस्ते के दीक्षांत परेड समारोह के दौरान 834 नए आरक्षी हिमाचल पुलिस में शामिल हुए। समारोह में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की और 642 पुरुष और 192 महिला आरक्षियों द्वारा आयोजित पासिंग आउट परेड की सलामी ली। राज्यपाल ने सभी आरक्षियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रशिक्षण में आवश्यक दक्षता हासिल कर अब प्रदेश पुलिस परिवार में शामिल होने जा रहे हैं। सभी से यह अपेक्षा रहेगी कि संविधान, प्रजातांत्रिक मूल्यों एवं कानून के अनुरूप अपने कर्त्तव्यों का पालन करते हुए आम जनमानस की भावनाओं के अनुरूप कार्य करें।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं की निष्ठा एवं जोश को देखकर उन्हें पूर्ण विश्वास है कि आप इसी आत्मविश्वास, अदम्य साहस एवं सहानुभूति के भाव से प्रदेश के लोगों की सेवा में तत्पर रहेंगे और जिम्मेदारी से अपने कार्य तथा आचरण से उत्कृष्ट सेवा का उदाहरण प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण पुलिस प्रशिक्षण को सुचारू रूप से चलाना अत्यंत मुश्किल कार्य था, परंतु प्रशिक्षण सुचारू रूप से जारी रहा। इसके लिए पुलिस महानिदेशक, प्रधानाचार्य एवं पीटीसी स्टाफ को बधाई दी। वहीं राज्यपाल ने पीटीसी परिसर में 14 करोड़ रुपए से बनने वाली मॉर्डन बैरक का शिलान्यास भी किया। पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और सभी प्रशिक्षुओं को पुलिस सेवा में शामिल होने की बधाई दी।

पीटीसी डरोह के प्रधानाचार्य, आईजी  डा. अतुल फुलझेले ने महाविद्यालय की वार्षिक प्रशिक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की। श्री फुलझेले ने सभी पासआउट आरक्षियों को पद व गोपनियता की शपथ दिलाई। उन्होंने बताया कि  प्रशिक्षण के दौरान पास आउट होने वाले प्रशिक्षार्थियों में से 66 पोस्ट ग्रेजुएट, 446 ग्रेजुएट, 100 बहु तकनीकि शिक्षा प्राप्त हैं। इस अवसर पर सांसद किशन कपूर, उपकुलपति चौधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर एचके चौधरी, डीआईजी सुमेधा द्विवेदी, एसपी पीटीसी डरोह डा. रमेश चंद्र छाजटा, कमांडेंट संजीव गांधी, एसपी राजेश कुमार, एएसपी प्रवीण धीमान, डीएसपी कुलदीप, एडीएसपी राजेश विनोद शर्मा, इंस्पेक्टर विनोद शर्मा, परवीन राणा, सुशील कुमार, नारायण चौहान, जगदीश चंद, शिवराम व पवन कुमार आदि मौजूद रहे।  (एचडीएम)

इन्हें सम्मान

राज्यपाल ने प्रशिक्षण के दौरान अवल रहे आरक्षियों ऑल राउंड फर्स्ट निशांत कौंडल, रजनी पठानिया, मनन चौधरी आउटडोर प्रथम परेड कमांडर, सोनाली इनडोर प्रथम, निखिल शर्मा रेंज क्लासिफिकेशन प्रथम, अंकिता शर्मा रेंज क्लासिफिकेशन प्रथम, अर्चना शर्मा परेड कमांडर को समृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इंस्ट्रक्टर का खिताब

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने इंडोर प्रशिक्षकों द्वारा आरक्षियों को बेहतरीन प्रशिक्षण देने के लिए शिवराम कृष्ण, पवन कुमार, देविंदर कटोच, टेक चंद, पवन कुमार और आउटडोर में आरक्षियों को ट्रेंड करने के लिए प्रशिक्षकों जगतार सिंह, नरेंद्र परमार, धर्मपाल शर्मा, तरलोक सिंह, मुकेश, कुलजीत परमार, गुरचेतन, सम्मी कुमार को बेस्ट इंस्ट्रक्टर के खिताब से नवाजा गया।

बहनों का सपना पूरा

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह में दीक्षांत समारोह में जिला मंडी के मैगल गांव की दो बहनों सुमन और शालू ने 11 माह का प्रशिक्षण एक साथ पूरा कर पद और गोपनीयता की शपथ ली। इन दोनों बहनों का पुलिस में भर्ती होने का सपना साकार हुआ। सुमन ने बीएससी और शालू ने बीए की है। इनके परिवार में पांच बहनें और एक भाई है। पिता श्याम लाल पेशे से दुकानदार हैं और माता काजो देवी गृहिणी हैं।