सर्दियों में हेल्‍दी रहने के टिप्‍स

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों जैसे सरसों का साग, मूली के पत्तों का साग, चुकंदर की पत्तियां, मेथी, पालक आदि का सेवन जरूर करें, क्योंकि इनसे आपको अच्छी मात्रा में आयरन, फाइबर, फॉलिक एसिड और कैल्शियम मिलता है। दिन में कम से कम 1 बार भोजन में ये हरे साग जरूर खाएं। खाने में धनिया, पुदीना की पत्तियां और आंवला की चटनी भी साइड डिश के रूप में खाएं…

सर्दियां भी आ गई हैं और त्योहारों का सीजन भी । ज्यादातर लोग इस समय दिवाली, शादियों के फंक्शन, फैमिली फंक्शंज की प्लानिंग में लगे हुए हैं। क्योंकि इस समय हम पहले ही कोविड-19 महामारी से जूझ रहे हैं, इसलिए इन सर्दियों में हमें खुद को स्वस्थ और सेहतमंद रखना बहुत जरूरी है। आइए आपको बताते हैं महामारी के दौरान सर्दियों में खुद को सेहतमंद रखने के बेहद जरूरी टिप्स।

दिन की शुरुआत गुनगुने पानी और नींबू के रस से करें

अगर आप कब्ज के रोगी हैं, तो सुबह खाली पेट 6-7 पानी में भिगोए हुए मुनक्का खाएं। मुनक्का खाने से आपकी कब्ज की समस्या दूर होगी, एनीमिया नहीं होगा और आपका पेट स्वस्थ रहेगा। इसके अलावा सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीने से गैस्ट्रिक की समस्या दूर होती है, जिससे पाचन अच्छा रहता है और पेट साफ  होता है।

सीजनल फल खाएं

सर्दियों में आने वाले फल जैसे आंवला, संतरा, अमरूद, अनार, सेब और अंगूर आदि का सेवन करें, क्योंकि ये सभी फल विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, फॉलिक एसिड और दूसरे ढेर सारे पोषक तत्त्वों से भरपूर होते हैं, जो आपको सर्दियों में स्वस्थ रखते हैं। लोकल सीजनल फूड्स के साथ रोजाना एक गिलास हर्बल या सब्जियों का जूस पीने से भी कई फायदे मिलते हैं। इसके साथ कुछ हर्ब्स को मिलाकर खाने या जूस पीने से सर्दियों में इम्युनिटी भी बूस्ट होती है।

हेल्दी फैट्स का सेवन करें

खाना बनाने के लिए देसी घी, तिल का तेल, मूंगफली का तेल आदि का इस्तेमाल करें। अगर आप रोज सुबह एक मुट्ठी तिल खाएंगे, तो इससे आपका शरीर गर्म रहेगा और साथ ही जरूरी फैटी एसिड्स, विटामिन ई, आयरन और कैल्शियम की जरूरत भी पूरी होगी।

सब्जियों और साग का सेवन जरूर करें

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों जैसे सरसों का साग, मूली के पत्ते का साग, चुकंदर की पत्तियां, मेथी, पालक आदि का सेवन जरूर करें क्योंकि इनसे आपको अच्छी मात्रा में आयरन, फाइबर, फॉलिक एसिड और कैल्शियम मिलता है। दिन में कम से कम 1 बार भोजन में ये हरे साग जरूर खाएं। खाने में धनिया, पुदीना की पत्तियां और आंवला की चटनी भी साइड डिश के रूप में खाएं

त्वचा की ड्राइनैस

अपने शरीर और चेहरे पर अच्छे म्वाइस्चराइजर का प्रयोग करें। चेहरे को म्वाइस्चराइज करने के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनेट ऑयल की कुछ बूंद लगा लें या देशी घी लगा लें। नहाने से पहले तेल का मसाज करने से त्वचा स्वस्थ रहती है।

अपने पैरों को गुनुगुने पानी में भिगोएं

गुनगुने पानी में थोड़ा सा सोंठ पाउडर या फिर रोज एसेंशियल ऑयल और समुद्री नमक डालकर 10 मिनट तक भिगोए रखें। इसके बाद एक प्यूमिस स्टोन की मदद से डेड स्किन सैल्स को हटाएं और फिर पैरों को सुखाकर थोड़ा सा कैस्टर ऑयल लगाएं।

थोड़ी देर धूप में बैठें

सुबह के समय या फिर दिन में 20-30 मिनट धूप में जरूर बैठें। धूप से शरीर में विटामिन डी बनता है। विटामिन डी सिर्फ  इम्युनिटी नहीं बढ़ाता है, बल्कि हड्डियों को मजबूत बनाता है और आपका मूड सही करता है।