फ्रांस सरकार ने एक के बाद एक क्यों मस्जिदों की करवाई जांच, जानने के लिए पढ़ें यह खबर

पेरिस — फ्रांस सरकार अलगाववाद के खिलाफ अभूतपूर्व कार्रवाई के तहत देश में ऐसी 76 मस्जिदों की जांच करेगी जिन पर आतंकवादियों गतिविधियों में शामिल होने का संदेह है। फ्रांस के गृह मंत्री ने देर बुधवार को ट्वीट कर कहा कि मेरे निर्देशों के बाद सरकारी एजेंसियां अलगाववाद के खिलाफ बड़े पैमाने पर और अभूतपूर्व कार्रवाई शुरू करेगी। इसी कड़ी में आने वाले दिनों में देश में अलग-अलग 76 मस्जिदों की अलगावाद के साथ जुड़े होने के शक पर जांच की जाएगी और जो भी मस्जिद इस तरह की गतिविधियों में शामिल पाएगी जाएगी, उसे बंद कर दिया जाएगा।

वहीं, ले फिगारो अखबार के अनुसार गुरुवार को मस्जिदों की जांच की गई है और 76 मस्जिदों में से 16 मस्जिद मध्य इल-दे-फ्रांस क्षेत्र में हैं, जबकि अन्य बाकी इलाकों में स्थित हैं। उल्लेखनीय है कि फ्रांस में पिछले कुछ समय से आतंकवादी हमलों में वृद्धि देखी गई है और इस वर्ष अक्तूबर में भी देश में कई आतंकवादी हमले हुए थे, जिसमें एक शिक्षक की एक कट्टरपंथी युवक द्वारा गला रेत कर हत्या कर दी गई थी।

इसके बाद देश के नीस शहर में एक चर्च में भी हमला हुआ था, जहां ट्यूनिशिया के एक नागरिक ने तीन लोगों को चाकू मार दिया था। आतंकवादी हमलों में वृद्धि को देखते हुए देश के राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रॉन ने इस्लामिक कट्टरपंथ पर लगाम लगाने के लिए सभी तरह के आवश्यक कदम उठाने की बात कही है, जिसमें देश में सुरक्षा बढ़ाना और कट्टरपंथियों की गतिविधियों पर नजर रखने जैसे कदम शामिल है।