सर्दियों में कम पानी पीने के खतरे

पानी हमारे शरीर की मूलभूत जरूरतों में से एक है। अकसर लोग तभी पानी पीते हैं, जब उन्हें प्यास लगती है। ये एक बड़ी गलती है, जो लंबे समय में आपकी सेहत को बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकती है। सर्दियों में कम पानी पीने की आदत आपको कई बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार बना सकती है। कभी-कभार कम पानी पीने पर शरीर कोई खास संकेत नहीं दर्शाता। लेकिन अगर यही क्रम बना रहता है, तो मांसपेशियों में दर्द जल्दी-जल्दी सांस लेना और ब्लड प्रेशर बढ़ जाना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसी वजह से तापमान में गिरावट के साथ ही हमारे स्वास्थ्य में भी गिरावट आने लगती है और हम बहुत सी परेशानियों में खुद को घिरा हुआ पाते हैं।

क्यों जरूरी है पर्याप्त पानी पीना

पानी कम पीना एक बहुत बड़ी वजह है सर्दियों के दिनों में ब्लड प्रेशर बढ़ने की। सच्चाई यह है कि बाहर कितना ही ठंडा या कम तापमान हो, लेकिन आपके शरीर को सभी कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के लिए उतने ही पानी की आवश्यकता होती है, जितनी गर्मी के दिनों में होती है। पानी हमारे शरीर में कई महत्त्वपूर्ण काम करता है जैसे आक्सीजन को सभी कोशिकाओं तक पहुंचाना, गंदगी को शरीर से बाहर निकालना, महत्त्वपूर्ण अंगों की रक्षा करना या उनको कुशनिंग करना, आंखों और त्वचा को नम रखना और शरीर में ब्लड फ्लो को सामान्य रखना या शरीर के तापमान को नियंत्रित करना। देखा जाए तो बिना पानी के सब कुछ अधूरा है।

दिल के लिए फायदेमंद

पानी का सीधा कनेक्शन दिल से भी होता है। अगर शरीर में पानी की कमी है, तो खून का बहाव धीमा हो जाएगा और आपके दिल को अपनी सामान्य स्वस्थ्य लय रखने में कठिनाई होगी। आप यह महसूस भी कर सकते हैं कि किसी समय आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है। हमारा दिल हमारे शरीर में एक पंप की तरह होता है। जिसके जरिये ब्लड हमारे पूरे शरीर में पहुंचता है। अगर आप भरपूर पानी पिएंगे और खुद को हाइड्रेट रखेंगे, तो आपका दिल भी हेल्दी रहेगा। अगर हमारा शरीर हाइड्रेट रहेगा तो दिल भी तेजी से काम करेगा। आपके शरीर के सभी अंग भी तब सही ढंग से काम करेंगे। अगर ये अंग सही से काम करेंगे, तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी आपको नहीं होगी।

पानी का ब्लड प्रेशर से कनेक्शन

अगर आप पानी नहीं पीते हैं, तो जाहिर सी बात है कि इसका असर सीधा किडनी पर भी पड़ता है। पानी कम पीने के दौरान कोशिकाओं के आसपास एकत्र पानी ब्लड स्ट्रीम्स में जाकर ब्लड प्रेशर नियंत्रित कर सकता है। लेकिन जब पानी की कमी के चलते आप शरीर में नमक की भी पूर्ति नहीं कर पाते तब उस समय यही पानी कोशिकाओं में अंदर और बाहर सुचारू रूप से कार्य नहीं कर पाता और पानी की कमी के साथ-साथ सोडियम की कमी ब्लड प्रेशर पर काफी बुरा असर डालती है। हर मौसम में ध्यान रखें कि पानी की कमी न हो। अपने बिजी शेड्यूल में थोड़ा सा ब्रेक लें और पानी को पीते रहें।