चंडीगढ़-मोहाली-रूपनगर में वैक्सीनेशन; सफाई कर्मचारी अरुण, फिर स्वास्थ्य निदेशक डा. अमनदीप कंग को लगाई वैक्सीन

जीएमएसएच 16 में पहले सफाई कर्मचारी अरुण, फिर स्वास्थ्य निदेशक डा. अमनदीप कंग को लगाई वैक्सीन

निजी संवाददाता — चंडीगढ़

चंडीगढ़ में कोविड वैक्सीन अभियान का शनिवार को शुभारंभ हो गया है। चंडीगढ़ में जीएमएसएच 16 में सबसे पहले सफाई कर्मचारी अरुण को कोविड वैक्सीन लगाई गई है। वहीं, दूसरे नबंर पर चंडीगढ़ स्वास्थ्य निदेशक डाक्टर अमनदीप कंग को वैक्सीन का टीका लगाया गया। गवर्नमेंट मेडिकल कालेज एंड हॉस्पिटल सेक्टर-32 में अस्पताल की डायरेक्टर प्रिंसीपल जसविंदर कौर ने भी खुद को कोविड वैक्सीन लगवाई। चंडीगढ़ पीजीआई के एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर में डाक्टर मनजिंदर सिंह को पहला टीका लगाया गया। पीजीआई के डायरेक्टर प्रोफेसर जगतराम की मौजूदगी में टीका लगाया गया।

पीजीआई डायरेक्टर जगतराम ने सभी हैल्थ केयर वर्करों और लोगों से अपील की कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है, वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में जो डर और वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर जो सवाल हैं, उसे दूर करें और टीकाकरण कर कोरोना वायरस को हराएं। पीजीआई निदेशक प्रो. जगतराम ने बताया कि पीजीआई को कोविशील्ड वैक्सीन की 300 डोज मिली है। ये 300 डोज हैल्थ केयर वर्करों को दी जा रही है, जिन हैल्थ केयर वर्करों का डाटा ऑनलाइन अपडेट किया गया है। उसमें रैंडम तरीके से टीकाकरण होगा। पीजीआई में 12 हजार हैल्थ केयर वर्कर रजिस्टर्ड हैं। इनमें से आठ हजार रेगुलर हैल्थ केयर वर्कर हैं। शहर में पहले दिन 400 हैल्थ वर्करों का कोरोना टीकाकरण किया जाएगा। प्रथम चरण में कुल 5400 हैल्थ वर्करों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। केंद्र से चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग को 12 हजार कोविशील्ड वैक्सीन की डोज मिली है। शुरुआती दौर में शहर में आठ में से चार कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स पर ही टीकाकरण होगा, जिन चार सेंटर्स पर कोरोना टीकाकरण होगा।

उनमें गवर्नमेंट मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल (जीएमसीएच-32) में बने दो सेंटर्सए एक गवर्नमेंट मल्टी स्पेशिएलिटी हास्पिटल (जीएमएसएच-16) और सेक्टर-45 के सिविल अस्पताल में बने सेंटर में हैल्थ वर्कर्स का टीकाकरण होगा। सुबह 11 बजे से इन चारों सेंटर पर कोरोना टीकाकरण शुरू होगा। पंजाब के गवर्नर एवं चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर के नेतृत्व में टीकाकरण शुरू होगा। हैल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाने के बाद हैल्प डेस्क के जरिये इनकी मानीटरिंग की जाएगी। अगर किसी भी शख्स को टीकाकरण के बाद कोई स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत सामने आती हैं तो उसे फौरन अस्पताल में एडमिट कर इलाज मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1075 पर भी लोग संपर्क कर अपनी स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतों को साझा कर सकते हैं।

दवाई का सभी को मिलेगा लाभ

अंबाला। कोविड-19 का यह साल बड़ा ही विभिन्न रहा है। इस मानवजाति के संकट के समय मे  केवल और केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही थे, जिन्होंने बड़ी शिद्दत से प्रयास किए और सबसे बड़े लोकतंत्र और जनसंख्या की दृष्टि से दूसरे सबसे बड़े देश को इस संकट से निकालने के बहुत से महत्वपूर्ण निर्णय लिए और अब सबसे पहले और सस्ते टीकाकरण  की शुरुआत भी 16 फरवरी को कर दी है। विशेष रूप से वेज्ञानिकों को भी शत शत नमन भारत पहली बार दूसरे विकसित परंतु जनसंख्या में छोटे-छोटे देशों से इस संकट से निपटने  में और वैक्सीन के निर्माण में अग्रणी रहा द्य श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से पुणे स्थित सीरम इंस्टीच्यूट की बवअंगपद और हैदराबाद स्थित भारत बायो टेक की कोविशिल्ड के लिए  देश के टीकाकरण के लिए समझौते हुए। मोदी जी ने देश के टीका खरीदने के लिए ना तो फाइजर ना ही मोडेर्ना ओर ना ही स्पूतनिक. से कोई समझौता किया।

स्पीकर की अगवाई में डा. बलदेव सिंह डिप्टी मेडिकल कमिश्नर को लगाया कोविड का पहला टीका

निजी संवाददाता — रूपनगर

दुनिया की सब से बड़ी कोरोना टीकाकरन मुहिम का शनिवार को भारत भर में आगाज कर दिया गया। पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मोहाली में आयोजित राज्य स्तरीय प्रोग्राम दौरान वर्चुयल माध्यम से कारोना टीकाकरण मुहिम का पंजाब भर में शुभारंभ कर दिया। इस संबंध में जिला रूपनगर में जिला स्तरीय प्रोग्राम में स्पीकर पंजाब विधानसभा राणा केपी सिंह की मौजूदी में डा. बलदेव सिंह डिप्टी मेडिकल कमिशनर सिवल अस्पताल रूपनगर को कोविड का टीका लगाया गया। इस मौके हाजिरी भर कर इस मुहिम का जिले में रस्मी तौर पर आगाज कर दिया। इससे तत्काल बाद में किए प्रोग्राम दौरान राणा केपी सिंह ने पंजाब सरकार की फ्लैगशिप मुहिम ‘घर-घर रोजगार के अंतर्गत जिले के पांच बेरोजगार नौजवानों को नए राशन डिपो अलाट किए। इस मौके पत्रकार के साथ बातचीत करते पंजाब विधानसभा स्पीकर राणा केपी सिंह ने कोविड वैक्सीन संबंधित कुछ शरारती तत्त्व की तरफ  से फैलाई जा रही अफवाहों से सुचेत होने के लिए नागरिकों से अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस ने बीते समय में पूरी दुनिया की व्यवस्था को ढह ढेरी कर दिया है।

 उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने बहुत ही मेहनत के साथ कोविड का टीका तैयार किया है। उन्होंने कहा कि टीकाकरन को शुरू करने से पहला इस टीके पर हर तरह के वैज्ञानिक टैस्ट किये जा चुके हैं। जिस कारण हमें आशा है कि अब कोविड के टीके के साथ हम इस महामारी पर पूरी तरह काबू पा लेंगे। राशन डिपो के नये लाइसेंस अलॉट किए जाने के मंतव्य बारे पूछे सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने अपने वायदे मुताबिक राज्य के बेरोजगार नौजवानों को रोजगार के साधन देने के लिए कमरकसे किये हुए हैं। उन्होंने कहा कि इन राशन डिपूयों को अलाट करने के पीछे मुख्य मकसद यह है कि लोगों को उनके घरों की ड्योढ़ी आगे ही राशन की स्पलाई हो सके जिससे नागरिकों को राशन लेने के लिए एक गाँव से दूसरे गाँव न जाना पड़े। उन्होंने कहा कि दूसरा मंतव्य बेरोजगार नौजवानों को उनके पैरों पर खड़ा करना है जिससे वह सूबे के विकास में अपनी रचनात्मिक भूमिका निभा सकें। आज के प्रोगराम की ओर ज्यादा जानकारी देते हुए श्रीमती सोनाली गिरी डिप्टी कमिशनर रूपनगर ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरन मुहिम का आगाज करने के लिए जिला स्तरीय प्रोगराम सिवल अस्पताल रूपनगर में रखा गया था। उन्होंने बताया कि जिले में कोविड वैक्सीन का पहला टीका डा. बलदेव सिंह डिप्टी मैडीकल कमिशनर सिवल अस्पताल रूपनगर को लगाया गया।

मोहाली में सीएम अमरिंदर सिंह की मौजूदगी में पांच स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण

निजी संवाददाता — मोहाली

कोविड टीकाकरण मुहिम की शनिवार को शुरुआत करते हुए पंजाब देश में इन ऐतिहासिक पलों का हिस्सा बन गया। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पहले चरण में 1.74 लाख स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण मुहिम की वर्चुअल तौर पर शुरुआत की और यहां उनकी मौजूदगी में पांच हैल्थकेयर वर्करों को कोविड वैक्सीन लगाई गई। आज मोहाली के 6-फेज स्थित सिविल अस्पताल में मुख्यमंत्री की हाजिरी में पहली पांच ख़ुराकें डा. संदीप सिंह, डा. चरन कमल, डा. डिंपल धालीवाल श्रीवास्तव, कम्प्यूटर आपरेटर आशा यादव और दर्जा चार कर्मचारी सुरजीत सिंह को लगाईं गई। इस मौके पर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सिविल अस्पताल में इन पांच स्वास्थ्य कर्मियों को स्नेह के तौर पर तोहफे  के तौर पर पौधे भेंट किए। पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि वह सबसे पहले वैक्सीन लगवानाचाहते थेए परन्तु भारत सरकार के निर्देशों के मुताबिक पहले चरण में सिर्फ  हैल्थकेयर वर्करों को भी इसमें कवर किया जा सकता था।

 कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा ष्ष्मैं अगले चरण में निश्चित तौर पर वैक्सीन लगवाऊंगा।  मुख्यमंत्री ने बताया कि भारत सरकार के दिशा.निर्देशों के मुताबिक पहले स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जायेगी और उसके बाद सैनिकों और पुलिस मुलाजि़मों का टीकाकरण होगा। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि वह कम आमदन वाले समूहों से संबंधित लोगों को वैक्सीन मुफ्त मुहैया करवाने की आज्ञा देने संबंधी प्रधानमंत्री को पत्र भी लिख चुके हैं। इस टीकाकरण की सुरक्षा संबंधी एक सवाल के जवाब में इस वैक्सीन को उस समय तक मंज़ूरी नहीं दी गई जब तक वैज्ञानिकों ने इसके सुरक्षित होने की मंज़ूरी नहीं दी। उन्होंने कहा कि विश्व में बहुत सी मशहूर शख्सियां बिना किसी दुष्प्रभाव के कोविड वैक्सीन लगवा चुकी हैं और इन हस्तियों में इंग्लैंड की महारानी ऐलिज़ाबैत्थ जो 93 वर्षों की हैं और उनके पति जो 99 वर्षों के हैं।  इससे पहले किसान विकास चेंबर में अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड टीकाकरण की राज्य स्तरीय शुरुआत का एलान करते हुए वह ख़ुशी महसूस कर रहे हैं।