विज ने टीकाकरण व्यवस्थाओं का लिया जायजा, बोले, लोग 42 दिन तक जारी हिदायतों का करें पालन

निजी संवाददाता — अंबाला

शनिवार  से देश में कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत हो गई हैं, जिसका जायजा लेने खुद हरियाणा के गृह मंत्री सरकारी अस्पताल में पहुंचे, जिसके बाद गृह शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि जिन लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है, वे लोग वैक्सीन की डोज लगने के बाद 42 दिन तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों की पालना निरंतर करें। यह उनके स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है। पहली वैक्सीन की डोज के बाद 28 दिन बाद दूसरी डोज संबंधित लाभार्थी को लगनी है तथा उसके बाद 14 दिन तक उन्हें अपनी सावधानी बरतनी है।

 यह बात स्वास्थ्य मंत्री ने आज छावनी नागरिक अस्पताल अंबाला छावनी में आज से शुरू हुए टीकाकरण की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। खास बात यह है कि स्वास्थ्य मंत्री अस्वस्थ होते हुए भी आज व्यवस्थाओं को देखने के लिए पहुंचे। स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि मैं हिदुस्तान के वैज्ञानिकों व डाक्टरों को सैल्यूट करता हूं जिन्होंने इन दोनों वैक्सीनों को तैयार करने का काम किया है। उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना महामारी को रोकने के लिए बड़े.बड़े देश लगे हुए थेए चिकित्सा की दृष्टि से वह वैक्सीन बनाने के लिए निरंतर प्रयायरत थे।

वैक्सीन देश में निर्मित होना गर्व की बात

हमारे हिंदुस्तान के वैज्ञानिकों ने सबसे पहले इन दोनों वैक्सीनों को तैयार करके एक मिसाल कायम की है, जिसके लिए हर भारतवासी को उन पर गर्व है।विज ने इस मौके पर यह भी कहा कि आज का दिन हिंदोस्तान के लिए बड़ा शुभ दिन है। लगभग पिछले एक साल से कोरोना के खिलाफ  देश में लड़ाई लड़ी जा रही थी। बिना किसी प्रोटेक्शन व बिना किसी वैक्सीन के कोरोना के खिलाफ  डाक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ , पुलिस, स्वास्थ्य कर्मी व अन्य ने अपनी जान हथेली पर रखते हुए इस वायरस के खिलाफ  अपनी लड़ाई जारी रखी। बहुत दिन से उम्मीद की जा रही थी कि कोई वैक्सीन आए, जो लोगों को इस वायरस से बचाने में सहायक हो। आज कोविशील्ड व कोवैक्सीन दोनों वैक्सीन हिंदोस्तान में निर्मित होना हम सबके लिए गर्व की बात है।