जीत सात कदम दूर, दूसरे टेस्ट में स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का शतक

दूसरे टेस्ट में अश्विन का शतक, इंग्लैंड ने 482 के लक्ष्य का पीछा करते गंवाए तीन विकेट

एजेंसियां — चेन्नई

स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में  पांच विकेट लेने के बाद भारत की दूसरी पारी में शानदार शतक (106) जमाया जिसकी बदौलत भारत ने अपनी दूसरी पारी में 286 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने  दूसरे क्रिकेट टेस्ट में जीत के लिए 482 रन का असंभव सा लक्ष्य रख दिया जिसका पीछा करते हुए मेहमान टीम ने दिन की समाप्ति तक अपने तीन विकेट 53 रन पर खो दिए। इंग्लैंड को अभी जीत के लिए 429 रन की जरूरत है। भारत  ने पहली पारी में 329 रन बनाए थे, जबकि इंग्लैंड की टीम 134 रन पर आउट हो गई थी। भारत को पहली पारी में 195 रन की विशाल बढ़त मिली थी।

भारत ने अपनी दूसरी पारी में सोमवार को तीसरे दिन एक विकेट पर 54 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पारी 286 रन पर जाकर समाप्त हुई। अश्विन ने शानदार बल्लेबाजी की और 233 मिनट क्रीज पर रह कर 148 गेंदों का सामना किया और अपने शतक में 14 चौके और एक छक्का लगाया। अश्विन के करियर का यह पांचवां शतक था। उनका इंग्लैंड के खिलाफ यह पहला शतक है। उनके बाकी चार शतक वेस्ट इंडीज के खिलाफ बने हैं।

ऐसा करने वाले बॉथम के बाद दूसरे खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट में तीन बार किसी एक मैच में पांच विकेट और शतक जड़ने वाले अश्विन भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। अश्विन इंग्लैंड के दिग्गज इयान बॉथम के बाद ओवरऑल दूसरे ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने तीन बार ये कारनामा किया है। बॉथम पांच बार किसी टेस्ट मैच में पांच विकेट और शतक जड़ चुके हैं।

पत्नी का ट्वीट अब पति सबको ट्रोल कर रहे

अश्विन ने जब चेपक स्टेडियम में शानदार पारी खेली, तब बीच मैच में उनकी पत्नी प्रीति अश्विन ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर मजाकिया लहजे में लिखा कि पति सबको ट्रोल कर रहे हैं।

40 टेस्ट और 54 महीने बाद टेस्ट में सेंचुरी

8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे अश्विन ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 106 रन बनाए। यह उनके टेस्ट करियर का 5वां शतक रहा। अश्विन ने यह पारी तब खेली, जब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक वॉन ने इस पिच को बेहद खराब बताया। अश्विन ने 40 टेस्ट और 54 महीने बाद टेस्ट में शतक लगाया। इससे पहले अगस्त 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सेंचुरी लगाई थी। तब टेस्ट में उन्होंने 118 रन की पारी खेली थी। घर में पिछला शतक नवंबर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में ही लगाया था। तब उन्होंने 67 रन की पारी खेली थी।

19 की उम्र के बाद अब खेला स्वीप, विक्रम राठौड़ की मेहनत का नतीजा

106 रन की पारी खेलने वाले 34 वर्षीय अश्विन ने कहा कि जब उन्होंने पिछली बार स्वीप शॉट खेला था, तब उनकी उम्र 19 साल थी। उन्होंने कहा कि तब मैं सफल नहीं रहा था, टीम से बाहर हो गया। इस बार तैयारी पूरी थी। पहले टेस्ट मैच में बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच ने भारतीय टीम को खूब परेशान किया था। उन्होंने दूसरी पारी में चार विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की रीढ़ तोड़ दी थी। इस बार भी उन्होंने चार विकेट लिए, लेकिन भारतीय बल्लेबाज उनके खिलाफ अधिक सकारात्मक नजर आए। अश्विन ने लीच के बारे में कहा, लीच को कैसे झेला जाए यह पहले टेस्ट के बाद ही तय था। स्वीप शॉट को गेम में लाना था। हम लगातार विक्रम राठौड़ के साथ मेहनत कर रहे थे। उन्होंने मुझे बहुत मदद की। उन्होंने कई विकल्प दिए।

आज सवा दो बजे तक आलआउट हो जाएगी इंग्लैंड की टीम

चेन्नई। चेन्नई में भारतीय टीम हिसाब बराबर करने के करीब पहुंच गई है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का मानना है कि मेहमान टीम चौथे दिन लंच के बाद के सेशन में ऑलआउट हो जाएगी। मैच के बाद शो में आशीष नेहरा के सवाल पर गावस्कर ने कहा कि उनका अनुमान है कि अंग्रेज टीम लंच के बाद करीब दो सवा दो (यानी चायकाल) तक ऑल आउट हो जाएगी। गावस्कर ने टेस्ट करियर का पांचवां शतक लगाने वाले रविचंद्रन अश्विन की दिल खोलकर तारीफ की।