रेललाइन से जुड़ेगा विश्व विख्यात श्रीनयनादेवी शक्तिपीठ, रेललाइन की टनल नंबर-छह का किया उद्घाटन

प्रोजेक्ट इंचार्ज जेएस मेहरॉक का खुलासा, रेललाइन की टनल नंबर-छह का किया उद्घाटन

राकेश गौतम—श्रीनयनादेवी

मां श्री वैष्णो देवी की तर्ज पर विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्रीनयनादेवी भी रेललाइन से जुड़ेगा। सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन की टनल नंबर छह का उद्घाटन इंचार्ज कम प्रिंसिपल एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर (रेलवे विकास निगम) दिल्ली जेएस मेहरॉक ने किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि बिलासपुर भानुपल्ली बिलासपुर रेललाइन को अब लेह तक सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है और भानुपल्ली से बिलासपुर तक लगभग 65 किलोमीटर रेललाइन बनेगी, जिसका पहले फेज का कार्य युद्ध स्तर से चल रहा है। सर्वप्रथम रेललाइन 2024-2025 तक बिलासपुर-बैरी तक बनेगी।

 उसके उपरांत फिर लेह तक कार्य शुरू होगा, जिसे सुरक्षा की दृष्टि से भी बहुत महत्त्वपूर्ण माना जा रहा है।  बता दें कि रेलवे ब्रेक थ्रो के उद्घाटन के साथ दोनों छोरों को आपस में मिला दिया गया है तथा 200 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण हो गया है। इसी कड़ी में मंगलवार को भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी रेललाइन की टनल नंबर छह का विधिवत रिबन काटकर किया गया। इस मौके पर चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर राजीव सोनी और मैनेजर मुरली संपोला भी मौजूद रहे। जैसे ही पी-2 सुरंग नंबर छह को पी-1 सुरंग से जेसीबी मशीन के द्वारा छेद किया गया कर्मचारियों और अधिकारियों ने ताली बजाकर स्वागत किया। उद्घाटन के उपरांत पत्रकारों से बातचीत में जेएस मेहरॉक ने बताया कि निर्धारित समय अवधि के अंदर इस महत्त्वपूर्ण योजना की सुरंग नंबर-छह की ओपनिंग की गई है।  इसके लिए पूरा स्टाफ  बधाई का पात्र है। बिना किसी दुर्घटना के सुरंग का कार्य पूर्ण हुआ है।  (एचडीएम)

नौ फेज का काम एक साथ

प्रोजेक्ट इंचार्ज कम प्रिंसीपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (रेलवे विकास निगम) दिल्ली जेएस मेहरॉक ने बताया कि रेललाइन के नौ फेज का कार्य एक साथ चला हुआ है, जिसमें सात सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है और पांच पुल भी बनाए जा रहे हैं।