मक्की भी खरीदेगी FCI, धान-गेहूं की तर्ज पर सहूलियत देगी राज्य सरकार

किसानों को धान-गेहूं की तर्ज पर सहूलियत देगी राज्य सरकार

सिटी रिपोर्टर—शिमला

राज्य के लाखों किसान अब गेहूं, धान के अलावा मक्की की फसल के लिए बड़े-बड़े स्टोर बनाए। प्रदेश सरकार एफसीआई के साथ मिलकर गेहूं, धान व मक्की के बीज को खरीदेगा, इससे लाखों किसानों को फायदा मिलेगा। पंचायती राज मंत्री ने सदन में माकपा विधायक राकेश सिंघा के सवाल पर यह बात कही। राकेश सिंघा ने सवाल किया था कि प्रदेश में कितने केंद्र हैं, जहां से मक्की, गेहूं व धान की खरीद की जाती है। सदन में सिंघा ने आंकड़ों के साथ सरकार को घेरते हुए कहा कि 60 लाख टन मक्की, व छह लाख टन गेहूं की पैदावार हर साल राज्य में होती है।

 सात लाख किसान बिजाई करते हैं, इस पर सरकार किसानों को क्या राहत दे रही है। इस पर पंचायती राज मंत्री ने कहा कि धान व गेहूं की फसल के लिए भंडारण केंद्र स्थापित किए गए हैं। यह कांगड़ा, कालाअंब, पावंटा, सिरमौर, बिलासपुर व सोलन में प्री क्योर सेंटर स्थापित किए गए हैं। मंत्री ने कहा कि अब हिमाचल में मक्की के भंडारण पर भी किसान ध्यान दें। उन्होंने कहा कि एफसीआई के माध्यम से मक्की की फसल को भी खरीदा जाएगा। मंत्री ने बताया कि इस बारे में एफसीआई से बात हो गई है। मक्की की फसल के लिए भी प्रीक्योर सेंटर खोले जाएंगे, इसके लिए मेकेनिज्म तैयार किया जा रहा है।

चंबा संस्कृत कालेज के सरकारीकरण पर विचार

विधायक के पवन नैयर के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि चंबा संस्कृत महाविद्यालय 1989 से चल रहा है। जल्द कालेज को सरकार अधीन लाने पर विचार करेगी

21 तहसीलदारों को गाडि़यां

सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा को बताया गया कि प्रदेश में 109 तहसील कार्यालय हैं, इनमें से 21 तहसीलदारों को वाहन उपलब्ध करवाए गए हैं।  वर्तमान में सरकार केवल जनजातीय क्षेत्रों की तहसीलों को वाहन उपलब्ध करवाने पर विचार करती है।