जून में ही होगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने किया कंफर्म

एजेंसियां— दुबई

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(आईसीसी) ने आश्वस्त किया है कि ब्रिटेन द्वारा भारत को रेड लिस्ट में डालने के बावजूद भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 18 जून को साउथम्पटन में शुरू होगा। भारत को रेड लिस्ट में डालने का मतलब है कि देश से सभी यात्राओं पर पाबंदी लग गई है। ब्रिटेन के नागरिकों को भी स्वदेश लौटने पर 10 दिन होटल में क्वारंटाइन पर रहना होगा। ब्रिटेन ने यह कदम भारत में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के कारण उठाया है। आईसीसी को हालांकि विश्वास है कि वह जैव सुरक्षित वातावरण में डब्ल्यूटीसी फाइनल का आयोजन करने में सफल रहेगा।

 आईसीसी ने कहा, ईसीबी (इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड) और अन्य सदस्यों ने दिखाया है कि हम महामारी के बीच कैसे इंटरनेशनल क्रिकेट का आयोजन कर सकते हैं और हमें विश्वास है कि हम आगे भी ऐसा करना जारी रख सकते हैं तथा डब्ल्यूटीसी फाइनल पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ब्रिटेन में जून में आयोजित किया जाएगा। इसमें कहा गया है, हम अभी ब्रिटिश सरकार से रेड लिस्ट में डाले गए देशों पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चर्चा कर रहे हैं। ब्रिटेन में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यदि इसकी जरूरत पड़ती है तो साउथम्पटन में रोज बाउल और उससे जुड़े होटल को रेड लिस्ट के देशों से आगमन के लिए मंजूरी मिल सकती है तथा वहां पिछले सीजन की तरह पूर्ण जैव सुरक्षित वातावरण तैयार किया जाएगा।

बीसीसीआई बोला, जून तक रेड लिस्ट में नहीं होगा भारत

इस बीच भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि अभी इस बारे में कुछ भी कहना असंभव है और बोर्ड को उम्मीद है जब टीम डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए जून के शुरू में ब्रिटेन की यात्रा करेगी, तब तक भारत रेड लिस्ट में नहीं रहेगा। सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, हम अभी नहीं जानते कि जून में स्थिति कैसी होगी। यात्रा संबंधी दिशा-निर्देश कोविड की स्थिति के अनुसार बदलते रहते हैं। भारतीय टीम जून में शुरू में जब ब्रिटेन के लिए रवाना होगी, तो हो सकता है कि तब तक देश रेड लिस्ट में नहीं रहे, जिसमें दस दिन के कड़े क्वारंटाइन का प्रावधान है।