आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत शीर्ष पर बरकरार, न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर, तीसरे पर यह टीम

दुबई — आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की फाइनलिस्ट भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार है। वहीं, डब्ल्यूटीसी की अन्य फाइनलिस्ट टीम न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर बनी हुई है। आईसीसी की ओर से गुरुवार को जारी वार्षिक अपडेट के मुताबिक भारत रैंकिंग में 121 अंकों के साथ पहले और 120 अंकों के साथ न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर है।

गत एक वर्ष में खेली गईं टेस्ट सीरीज में जीत ने भारत और न्यूजीलैंड को शीर्ष दो में बनाए रखा है। भारत ने जहां गत श्रृंखलाओं में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को क्रमश: 2-1 और 3-1 से हराया था तो वहीं न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज की थी। ताजा अपडेट में मई 2020 से खेले गए सभी मैचों के लिए 100 प्रतिशत और पिछले दो वर्षों के मुकाबलों के लिए 50 प्रतिशत के हिसाब से रैटिंग दी गई है।

इसके चलते इंग्लैंड 109 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया से आगे तीसरे स्थान पर आ गया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया एक पायदान नीचे आकर चौथे स्थान पर आ गया है। उसके 108 अंक है। उल्लेखनीय है कि 2017-18 सत्र में ऑस्ट्रेलिया की इंग्लैंड के खिलाफ 4-0 से जीत को रैंकिंग में नहीं जोड़ा गया है।

उधर, पाकिस्तान को रैंकिंग में तीन अंकों का फायदा हुआ है, लेकिन वह पांचवें स्थान पर ही बरकरार है, जबकि हाल ही में बंगलादेश को 2-0 से हारने और श्रीलंका के खिलाफ 0-0 से ड्रा खेलने वाली वेस्ट इंडीज की टीम 84 अंकों के साथ आठवें से छठे स्थान पर आ गयी है। वर्ष 2013 से यह उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्थान है।

वहीं दक्षिण अफ्रीका अपने अब तक सबसे निचले सातवें स्थान पर आ गया है। श्रीलंका भी एक पायदान नीचे खिसक कर आठवें स्थान पर आ गया है। बंगलादेश पांच अंक गंवाने के बावजूद नौंवे स्थान पर बरकरार है, जबकि जिम्बाब्वे आठ अंकों के फायदे के साथ भी दसवें स्थान पर बना हुआ है।