5जी से दौड़ेगा भारत नौकरियों की बौछार, दोगुनी होगी वैकेंसी की स्पीड, किसानों को मिलेगा लाभ

2020 में कोरोना महामारी आने से बहुत कुछ बदल गया। अब चंद महीने बाद आप अपने मोबाइल से एक क्लिक पर एसी ऑन करने के साथ ही घर की लाइट भी ऑन-ऑफ कर सकेंगे। किसी भी कोने से आप अपने घर की गतिविधियां भी देख पाएंगे। डाउनलोड स्पीड संग पिक्चर क्वालिटी कमाल की होगी और यह फायदा साल के अंत तक 5जी की हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा मिलने से होगा, बस सब ठीक वैसा ही चले, जैसा हिंदुस्तान ने सोचा है…

किसानों को मिलेगा लाभ
5जी तकनीक आने के बाद टेलीमेडिसिन सेवाओं और ऑनलाइन एजुकेशन के साथ ड्रोन आधारित कृषि निगरानी की सुविधाओं से किसान घर बैठे खेत की फसल पर नजर रख पाएंगे। ट्यूबवेल भी मोबाइल की एक क्लिक से चालू और बंद हो जाएंगे।

सेटेलाइट फोन आम आदमी तक
सेना तक सीमित सेटेलाइट फोन सुविधा अब हर मोबाइल उपभोक्ता को प्राप्त होगी। ग्राहकों को वेब सेटेलाइट या वन वेब की सुविधा प्राप्त होगी। लो अर्थ ऑर्बिट सेटेलाइट कम्युनिकेशन कंपनी का दावा है कि वर्ष के अंत तक भारती ग्रुप वेब लिंक सेवाएं देगा।

दोगुनी होगी वैकेंसी की स्पीड
डाटा एनालिटिक्स कंपनी ग्लोबल डाटा के मुताबिक भारत में 5जी से जुड़ी वैकेंसी अक्तूबर-दिसंबर 2020 के मुकाबले जनवरी-मार्च 2021 में दोगुना हो गईं। बिजनेस फंडामेंटल एनालिस्ट अजय थल्लूरी का कहना है कि आने वाले महीनों में हायरिंग बढ़ सकती हैं, क्योंकि 5जी के आने से कई सेक्टर प्रभावित होंगे। टैलेंट सॉल्यूशन कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 5जी शुरू करने के लिए जल्द ही 1.5 लाख से ज्यादा लोगों की जरूरत पड़ेगी।

10जीबी ज्यादा खर्च करने की तैयारी
2020 की दूसरी छमाही में हुए एक सर्वे के मुताबिक भारत में एक व्यक्ति औसतन हर महीने 12 जीबी डाटा का इस्तेमाल करता है। अगले पांच सालों में ये 25 जीबी तक पहुंचने का अनुमान है। ग्लोबल टेलिकॉम इंडस्ट्री बॉडी का अनुमान है कि भारत में 2025 तक 92 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर्स होंगे जिसमें से 8.8 करोड़ के पास 5जी कनेक्शन होगा।

पांच साल में 5जी के 33 करोड़ यूजर
दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एरिक्सन ने कहा कि भारत में 2026 तक 33 करोड़ 5जी ग्राहक होने की उम्मीद है और इस दौरान प्रति स्मार्टफोन मंथली डेटा खपत तीन गुना बढ़कर 40 गीगाबाइट हो सकता है। भारत प्रति स्मार्टफोन औसत डाटा खपत के लिहाज से 14.6 जीबी प्रति माह के साथ दुनिया में दूसरे स्थान पर है।