वेबसाइट में खामियां; कैसे करें आवेदन, दुविधा में राज्य लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी अभ्यर्थी

मोहिनी सूद— सोलन
राज्य लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वेबसाइट में सही तरह से लॉगइन न कर पाने और फीड डाटा के सेव न हो पाने के कारण अभ्यर्थी दुविधा में हैं। सालों से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे इन अभ्यर्थियों का आवेदन न होने पाने के कारण उन्हें अपनी मेहनत पर पानी फिरता दिखाई दे रहा है। उन्होंने सरकार व आयोग से वेबसाइट की इन खामियों को जल्द से जल्द दूर करने की मांग की है। गौर रहे कि हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एचपीएएस) कंबाइंड कंपीटिटिव एग्जाम-2020 के पदों के लिए 15 जून तक ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। पर राज्य लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य लोक सेवा आयोग ने एचपीएएस कंबाइंड कंपीटिटिव एग्जाम-2020 के कुल 16 पदों के लिए 15 जून तक ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।

एचएएस के 8 पद, जिला खाद्य नियंत्रक का एक पद, हिमाचल पुलिस सर्विस के चार पद, राजस्व में तहसीलदार का एक पद और सहकारिता विभाग में सहायक रजिस्ट्रार के दो पद भरे जाएंगे। इन पदों के लिए योग्यता स्नातक रखी है। आयु सीमा 21 से 35 वर्ष निर्धारित है। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आयु में छूट रहेगी। सरकारी कर्मचारियों के लिए आयु सीमा 45 वर्ष है, जबकि हिमाचल पुलिस सर्विस के लिए 42 वर्ष है। पर इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे अभ्यर्थियों को अपना आवेदन करने में समस्या आ रही है। अभ्यर्थियों रमन कांत, सृष्टि और नवीन कुमार ने बताया कि जब वे आयोग की वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए लॉगइन कर रहे हैं तो पहले उनका लॉगइन ही सही ढंग से नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा उनके द्वारा फीड किया गया डाटा भी आवेदन के साथ सेव नहीं हो रहा है। ऐसे में उन्हें डर सताने लगा है कि आवेदन के मात्र चार दिन शेष बचे हैं। यदि इसी तरह चलता रहा तो वे समय रहते आवेदन नहीं कर पाएंगे और उनकी वर्षों की मेहनत पर पानी फिर जाएगा। इन अभ्यर्थियों ने सरकार व आयोग से मांग की है कि जल्द से जल्द इस समस्या को दूर किया जाए। (एचडीएम)

वेबसाइट पर आ रही इस समस्या का संज्ञान नहीं है। यदि ऐसी कोई समस्या आ रही है, तो आयोग के आईटी सेल को जल्द से जल्द समस्या के समाधान निकालने के निर्देश जारी किए जाएंगे।
अजय कुमार
अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग