हिमाचल को पीएम नरेंद्र मोदी की शाबाशी, प्रदेश का वैक्सीनेशन मॉडल सराहा

 जीरो वेस्टेज पर थपथपाई सीएम जयराम की पीठ

 मुख्यमंत्री की दिल्ली में प्रधानमंत्री से 45 मिनट तक मंत्रणा

राज्य ब्यूरो प्रमुख — शिमला

देश में सबसे सफल टीकाकरण अभियान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल सरकार के मॉडल की सराहना की है। देशभर में वैक्सीनेशन की रफ्तार को सबसे आगे ले जाने और जीरो वेस्टेज पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को शाबाशी मिली है। हिमाचल में 61.2 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली और 18.3 फीसदी को दोनों डोज लग चुकी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 45 मिनट तक मंत्रणा की।

इस दौरान उन्हें हिमाचल की तीन महत्त्वपूर्ण विद्युत परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास के लिए प्रदेश में आने का न्योता भी दिया गया। इसके अलावा राज्य की बहुप्रतीक्षित बल्क ड्रग पार्क और एडीबी फंडिड परियोजना की मंजूरी की भी सीएम ने जोरदार पैरवी की। मुख्यमंत्री ने मंडी जिला की ग्रीनफील्ड नागचला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और प्रदेश की तीनों महत्त्वपूर्ण हवाई पट्टियों का मामला भी प्रधानमंत्री से उठाया। प्रदेश की रोप-वे परियोजनाओं सहित फोरलेन और नेशनल  हाइ-वे प्रोजेक्टों को गति देने की भी प्रधानमंत्री से पैरवी की। पीएम के बुलावे पर दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री के कार्यालय में उनसे भेंट की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें राज्य सरकार द्वारा अपनाए जा रहे कोविड प्रोटोकॉल और टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना की दूसरी लहर से सफलतापूर्वक निपटने संबंधी जानकारी देते हुए संभावित तीसरी लहर से निपटने के प्रबंधों के बारे में जानकारी दी।

प्रधानमंत्री ने टीकाकरण  कार्यक्रम को तेजी से निष्पादित करने के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री से राज्य को बल्क ड्रग एवं मेडिकल डिवाइसेज पार्क स्वीकृत करने का आग्रह किया। इससे  प्रदेश में न केवल औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि रोजगार सृजन भी होगा। उन्होंने प्रदेश में हवाई संपर्क सदृढ़ करने के लिए मंडी जिला के नागचला में प्रस्तावित हवाई अड्डे के निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करवाने की मांग की। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश में सड़क नेटवर्क सुदृढ़ करने के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने प्रधानमंत्री से पर्यटन अधोसंरचना विकास परियोजना के अंतर्गत केंद्र सरकार को भेजे गए वित्त पोषण दस्तावेज को स्वीकृत करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से 111 मेगावाट क्षमता की सावड़ा-कुड्डू जलविद्युत परियोजना का उद्घाटन करने तथा सतलुज जलविद्युत निगम द्वारा निर्मित 210 मेगावाट लुहरी स्टेज-1 और 66 मेगावाट धौलासिद्ध परियोजनाओं के शिलान्यास करने का भी आग्रह किया। उन्होने प्रदेश में सूचना प्रौद्योगिकी और संयोजकता को सुदृढ़ करने के बारे में भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने प्रदेश के विकास के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया।