15 अगस्त तक निपटाओ भू-अधिग्रहण के मामले

भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाइन की रिव्यू मीटिंग में डीसी बिलासपुर के निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – बिलासपुर

भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी ब्रॉडगेज रेलवे लाइन के निर्माण कार्य की रिव्यू मीटिंग में उपायुक्त पंकज राय ने अब तक की प्रगति पर अफसरों से फीडबैक लिया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने बताया कि जंडौरी से लेकर धरोट तक भू-अधिग्रहण कार्य पूर्ण कर दिया गया है तथा लंबित भू-अधिग्रहण के कार्यों में तेजी लाई जाएगी। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को भूमि अधिग्रहण में तेजी लाने व 15 अगस्त से पहले टिक्कर, समलेटू, थापना, लखाला और खैरियां आदि सभी गांव के भूमि अधिग्रहण के लंबित मामले प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिन मामलों का निपटारा किन्ही कारणों से नहीं हो पाएगा, उन्हें संबंधित पटवारी उन मामलों के रिकॉर्ड सहित अगली समीक्षा बैठक में उपस्थित होंगे। उन्होंने अधिकारियों को कांगूवाली तथा धरोट गांव की शेष चार बीघा 14 बिस्वा भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस योजना की विशेष बात यह है कि बिलासपुर में झील किनारे एक किलोमीटर लंबा आयरन ब्रिज निर्मित करने की योजना है, जो कि अपने आप में एक अलग आकर्षण होगा। बैठक में एडीसी तोरुल रवीश और रेलवे बोर्ड के संयुक्त महाप्रबंधक अनमोल नागपाल उपस्थित रहे।

रेवेन्यू रिकॉर्ड तैयार

बिलासपुर से लेकर बैरी तक रेलवे लाइन का सर्वे कार्य पूरा होने के बाद अब रेवेन्यू रिकॉर्ड तैयार किया जा रहा है। इसके बाद फोरेस्ट क्लीयरेंस के लिए केस भेजा जाएगा। पहले चरण की एफसीए मंजूरी मिलने के बाद काम चल रहा है, जबकि दूसरे व तीसरे चरण की क्लीयरेंस के लिए केस भेजे गए हैं।

तीन टनल का काम पूरा

अभी पंजाब से सटी सीमा पर सात टनल और पांच ब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसके तहत तीन टनल का कार्य लगभग पूरा होने वाला है। जंडौरी से धरोट तक कार्य पूरा होने के बाद दूसरे चरण के तहत जकातखाना तक काम चलेगा और इसके बाद बिलासपुर शहर तक ब्रॉडगेज लाइन तैयार होगी।