केरल में बारिश से 26 की मौत, 22 राज्यों में अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर में बरसे बादल, चारधाम यात्रा पर अस्थायी रोक

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

देशभर में कई जगह मूसलाधार बारिश ने कोहराम मचा दिया है। सबसे ज्यादा प्रभावित केरल है। राज्य के कई जिलों में हो रही लगातार बारिश के चलते कई पुल टूट गए, जिससे लोगों का संपर्क टूट गया। साथ ही लैंडस्लाइड्स में कई घर भी बह गए। केरल में बारिश और उसके बाद बने बाढ़ जैसे हालात के चलते 26 लोगों की मौत हो गई है। वहीं उत्तराखंड में भारी बारिश के अनुमानों ने राज्य सरकार को अलर्ट घोषित करने को मजबूर कर दिया है, लेकिन मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक आने वाले कई दिनों तक देश के 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश भी हो सकती है।

अभी तक की भविष्यवाणी के मुताबिक यह स्थिति कई राज्यों में 21 अक्तूबर तक बनी रह सकती है। वहीं, रविवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों में भारी बारिश हुई। ऐसे में स्थानाीय प्रशासन की ओर से चारधाम यात्रा पर फिलहाल अस्थायी रोक लगा दी गई है। केंद्र सरकार भी स्थितियों पर नजर रख रही है।

एक्शन में अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि केंद्र भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित केरल के लोगों को हर संभव सहायता मुहैया कराएगा। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि सरकार ‘भारी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर केरल के कुछ हिस्सों की स्थिति पर लगातार नजर रख रही है।Ó शाह ने कहा कि केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हर संभव सहायता मुहैया कराएगी। एनडीआरएफ की टीम पहले ही बचाव अभियान में मदद के लिए भेजी जा चुकी है। सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।