5000 टीचर देंगे इलेक्शन ड्यूटी, प्रदेश के 600 स्कूलों में बनाए गए पोलिंग बूथ

उपचुनाव को लेकर प्रदेश के 600 स्कूलों में बनाए गए पोलिंग बूथ, 29-30 अक्तूबर को बंद रहेंगे संस्थान

स्टाफ रिपोर्टर – शिमला

प्रदेश में उपचुनाव को लेकर माहौल गर्म है। इस बीच शिक्षकों की ड्यूटियां भी लगा दी गई है। अभी तक 5000 सरकारी स्कूल के शिक्षकों को चुनाव के दौरान कार्य दिया गया है। करीब 600 स्कूलों में पोलिंग बूथ बनाए गए हैं और इन स्कूलों में शिक्षा विभाग के करीबन पांच हजार शिक्षक चुनावी ड्यूटी पर रहेंगे। स्कूलों में शिक्षा विभाग की ओर से 29 और 30 को अवकाश रहेगा। हालांकि 30 अक्तूबर को पहले ही सार्वजनिक अवकाश है। ऐसे में स्कूल केवल एक दिन के लिए बंद रहेगा। इस बारे में सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा मंडी संसदीय क्षेत्र के चुनाव को देखते हुए शिक्षक व्यस्त रहेंगे। जानकारी के अनुसार मंडी जिला में ही अकेले 3000 से ज्यादा शिक्षकों की चुनावी ड्यूटी लगी है।

मंडी संसदीय क्षेत्र में 17 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जहां पर शिक्षकों की ड्यूटी उपचुनाव में लगा दी गई है। शिक्षकों की मदद के बिना प्रदेश में कोई भी चुनाव सफल नहीं हो पाता है। शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाता केंद्रों में लगाई जा चुकी है। कोई भी शिक्षक चुनावी ड्यूटी देने से इनकार नहीं कर सकता है। 28 अक्तूबर से 20 विधानसभा क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों को चुनाव आयोग टेकओवर कर देगा, जिसके बाद छात्रों को भी अवकाश रहेगा।

आठ को होगी कोरोना पर समीक्षा

आठ अक्तूबर को स्कूलों में कोरोना के मामलों की समीक्षा की जाएगी। इसमें देखा जाएगा कि कितने मामले सामने आए हैं। स्कूलों को कहा गया है कि जो छात्र पॉजिटिव हुए हैं उनकी कांटेक्ट हिस्ट्री भी देखें, ताकि इसका पता चल सके कि वे केस पॉजिटिव आए। आठ को होने वाली बैठक में इस पर चर्चा होगी। विभाग को उम्मीद है कि चार दिन बंद रहने से स्कूलों में कोरोना की चेन टूटेगी।