महात्मा गांधी की जयंती पर निकाली प्रभाग फेरी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- चंबा
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर शनिवार को जिला प्रशासन व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण चंबा के संयुक्त तत्त्वावधान में प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। प्रभातफेरी न्यायालय परिसर से आरंभ कर शहर के विभिन्न मोहल्लों से गुजरने के बाद उपायुक्त कार्यालय के बाहर पहुंचकर संपन्न हुई। इस दौरान उपायुक्त चंबा डीसी राणा व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव पंकज गुप्ता सहित गणमान्य व्यक्तियों ने लखदाता पार्क में स्थापित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान सर्वधर्म समभाव सभा के दौरान सभी धर्म गुरुओं ने महात्मा गांधी के दर्शन शास्त्र पर भी प्रकाश डाला। उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने कहा कि महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के सिद्धांत न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया का मार्गदर्शन करते रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि इसी वजह से दो अक्तूबर को हर वर्ष अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के तौर पर मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि हम सभी को महात्मा गांधी के सिद्धांतों को याद रखना और उनका अनुसरण अपने जीवन में करना चाहिए।

महात्मा गांधी के सिद्धांतों को अपनाना और उन पर अमल करना ही सही मायने में उनको श्रद्धांजलि देना है। इस दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव पंकज गुप्ता ने उपायुक्त को श्रीमद्भगवप्रीता पुस्तक भी भेंट की। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव पंकज गुप्ता ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत राष्ट्रीय एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा-निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से दो अक्तूबर से 14 नवंबर तक जिले के विभिन्न क्षेत्रों में विधिक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसका शुभारंभ शनिवार को महात्मा गांधी जयंती के उपलक्ष पर प्रभातफेरी से किया गया। पंकज गुप्ता ने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकरण का मुख्य उद्देश्य लोगों को कानूनी जागरूकता के साथ-साथ विभागों की कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करना भी है।

डीएवी स्कूल में सजी नारा लेखन प्रतियोगिता
गांधी जयंती के मौके पर प्राधिकरण की ओर से डीएवी स्कूल चंबा के छात्राओं की नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। इसमें डीएवी पब्लिक स्कूल चंबा की नवीं कक्षा की कशिश ने महिला सशक्तिकरण विषय पर पहला, गुनीता ने बच्चों के अधिकार व बाल मजदूरी विषय पर दूसरा और सोमिया पठानियां ने बच्चों को स्कूल भेजो विषयपर तीसरा स्थान हासिल किया।
कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर सहायक आयुक्त रामप्रसाद, जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल, सेवा भारती संस्था से संदीप कुमारए गो लोक एक्सप्रेस संस्था से नितिन गुप्ता, चंबा सेवियर, प्रेरणा दि इंस्पिरेशन, चंबा चाइल्डलाइन संस्था व नेहरू युवा केंद्र के पदाधिकारी व सदस्यों सहित कई गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।