Corona New Variant Omicron: अमरीका-ऑस्ट्रेलिया में द. अफ्रीका से आने वालों पर रोक

वॉशिंगटन, नई दिल्ली। अमरीका और ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के खतरनाक वेरिएंट ओमीक्रोन बढ़ते प्रसार के मद्देनजर दक्षिण अफ्रीका से आने वाले विदेशी नागरिकों पर रोक लगा दी है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दक्षिण अफ्रीका से यात्रा को प्रतिबंधित करने वाली आधिकारिक घोषणा पर अपने हस्ताक्षर कर दिए हैं, जो कि सोमवार सुबह 1201 बजे से प्रभावी होगी।

प्रोटोकॉल के अनुसार यह आदेश उन लोगों पर लागू होगा जो कि अमरीका में प्रवेश करने के 14 दिन पहले बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाबे में मौजूद थे। इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने नौ दक्षिण अफ्रीकी देशों की सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। सीएनएन ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट के हवाले से कहा कि इन नौ देशों में दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, जिम्बाब्वे, बोत्सवाना, लेसोथो, मलावी और मोजाम्बिक शामिल हैं।

उधर, दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के नए वैरिएंट के बीच कई देशों ने अपने-अपने देश की हवाई उड़ानों को फिर से प्रतिबंधित कर दिया है। इस बीच भारत में भी अलर्ट जारी किया गया है और नए वैरिएंट के खतरे से बचने के लिए दक्षिण अफ्रीकी देश से आने वाले यात्रियों का गहन परीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं।

बताया जा रहा है कि कोरोना का नया वेरिएंट डेल्टा व डेल्टा प्लस से कई गुना ज्यादा संक्रामक है। इसी बीच कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर रहे हैं। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अलावा कैबिनेट सचिव राजीव गोवा, प्रधानमंत्री के मुख्य सलाहकार पीके मिश्रा, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पॉल भी मौजूद हैं।