Corona New Variant Omicron: अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर सख्त फैसले लेने के मूड में सरकार

मुंबई, जेनेवा। कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मद्देनजर दक्षिण अफ्रीका से भारत आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की मांग बढ़ रही है। ऐसे में मुंबई के मेयर किशोरी पेडनेकर ने घोषणा की है कि दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आने वाले हर व्यक्ति को क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य होगा।

उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बयान में कहा कि दक्षिण अफ्रीका में पहचाने गए कोरोना वायरस बी.1.1.529 के नए स्ट्रेन को चिंता का विषय माना जाता है और इसका नाम ओमिक्रॉन रखा गया है जो ग्रीक वर्णमाला का 15वां अक्षर है। डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस इवोल्यूशन पर तकनीकी सलाहकार समूह की एक आपातकालीन बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा कि कोविड -19 महामारी विज्ञान में एक हानिकारक परिवर्तन का संकेत प्रस्तुत किए गए साक्ष्य के आधार पर, टीएजी-वीई ने डब्ल्यूएचओ को सलाह दी है कि इस संस्करण को चिंता के प्रकार (वीओसी) के रूप में नामित किया जाना चाहिए और डब्ल्यूएचओ ने बी.1.1529 को इस रूप में नामित किया है।

इस वीओसी का नाम ओमिक्रॉन है। इसी बीच शनिवार को कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों के साथ दो घंटे समीक्षा बैठक की।

इस दौरान उन्होंने अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में दी जा रही छूट की फिर से समीक्षा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने नए वैरिएंट के प्रति चिंता जाहिर करते हुए बाहर से आने वाले यात्रियों की गहन निगरानी करने को कहा है। जिन देशों में नए वैरिएंट का ज्यादा खतरा है, वहां से आने वाले यात्रियों पर ज्यादा ध्यान दिया जाए।