एचआरटीसी जेसीसी ने हड़काई सरकार, पीसमील को तुरंत अनुबंध में लाइए, नहीं तो खड़ा करेंगे बहुत बड़ा आंदोलन

पीसमील को तुरंत अनुबंध में लाइए, नहीं तो खड़ा करेंगे बहुत बड़ा आंदोलन

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

एचआरटीसी कर्मचारियों के संयुक्त समन्वय समिति भी अब पीसमील कर्मचारियों के हड़ताल के समर्थन में आ गई है। संयुक्त समन्वय समिति के सचिव हेमेंद्र गुप्ता ने एचआरटीसी प्रबंधन व सरकार को चेताया है कि अगर एचआरटीसी में कार्यरत कर्मचारियों को पीसमील से अनुबंध पर लाने की घोषणा जल्द नहीं की जाती है तो फिर एचआरटीसी के सभी कर्मचारियों द्वारा सरकार और एचआरटीसी प्रबंधन के खिलाफ बड़ा आंदोलन किया जाएगा। हिमाचल परिवहन कर्मचारी संयुक्त समन्वय समिति के अध्यक्ष प्यार सिंह ठाकुर, उपाध्यक्ष  मान सिंह ठाकुर, सचिव खेमेंद्र गुप्ता, प्रवक्ता संजय कुमार, कोषाध्यक्ष जगदीश चंद एवं हरीश पराशर, टेक चंद, मिलाप चंद, बाल कृष्ण, समर चौहान, सुख राम, प्रेम सिंह, अनित कुमार, ऋषि लाल, गोपाल लाल, देवी चंद, मनोज कुमार, नवल किशोर, टेक चंद, पूर्ण चंद ने संयुक्त बयान में कहा है कि सरकार व निगम प्रबंधन एचआरटीसी पीसमील कर्मचारियों की मांगों को पूरा करने के लिए गंभीर नहीं है। बार-बार आश्वासनों का झुनझुना दिया जा रहा है। परिवहन कर्मचारी संयुक्त समन्वय समिति द्वारा पीसमील कर्मचारियों को अनुबंध पर लाने के लिए बहुत लंबे समय से मांग की जा रही है। इस संबंध में 18 अक्तूबर 2021 को अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन के साथ हुई वार्ता में अक्तूबर 2021 के अंत तक इसके बारे में निर्णय लेने का आश्वासन मिला था। इसके उपरांत 16 नवंबर 2021 को प्रबंध निदेशक के साथ हुई बैठक जिसमें 26 नवंबर तक मामले को अंतिम रूप देने बारे आश्वासन मिला था।

परिवहन मंत्री द्वारा समय-समय पर कर्मियों के साथ बैठक में सितंबर 2021 तक इन्हें अनुबंध पर लाने का आश्वासन दिया था। जबकि पूर्व में लगभग 450 पीसमील कर्मचारियों को अनुबंध पर लिया जा चुका है और शेष बचे 950 पीसमील कर्मचारियों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। परंतु हर स्तर पर अनेक बार आश्वासन दिए जाने के बावजूद इस समस्या का समाधान नहीं निकाला जा रहा जिस कारण पीसमील कर्मचारी अनिश्चितकालीन काम छोड़ो आंदोलन पर चले गए हैं, जिससे  कर्मशालाओं में बसों के रखरखाव व मरम्मत का कार्य प्रभावित हो रहा है तथा आने वाले समय में परिवहन व्यवस्था पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। संयुक्त समन्वय समिति सरकार व निगम प्रबंधन से अनुरोध करती है कि पीसमील कर्मचारियों को पूर्व निर्धारित नीति अनुसार ही शीघ्र अनुबंध पर लाने की औपचारिकताएं पूरी कर इन्हें अनुबंध पर लाया जाए अन्यथा निगम का प्रत्येक कर्मचारी इनके पक्ष में एक बड़े आंदोलन करने के लिए विवश होगा जिससे होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए सरकार व निगम प्रबंधन जिम्मेदार होंगे।

तीसरे दिन भी हड़ताल जारी

एचआरटीसी की वर्कशॉप में तीसरे दिन भी पीसमील कर्मचारियों की हड़ताल जारी रही। ऐसे में तीसरे दिन भी एचआरटीसी बसों की रिपेयर का काम नहीं हो पाया। पीसमील से अनुबंध पर लिए जाने की मांग को लेकर पीसमील कर्मचारी हड़ताल पर हंै। सोमवार को एचआरटीसी के मंडलीय निदेशक कर्मचारियों की हड़ताल को लेकर वार्ता के लिए आए थे लेकिन कर्मचारी अपनी मांगों पर अड़े हुए हंै।