चंबा के भी हर घर में नल से टपक रहा जल

देश में सौ फीसदी पेयजल कनेक्शन की टॉप-100 लिस्ट हिमाचल के चार जिले
लाहुल-किन्नौर-ऊना पहले ही सूची में शामिल

राकेश शर्मा – शिमला
सौ फीसदी पेयजल कनेक्शन की टॉप-100 तालिका में हिमाचल के चार जिले शामिल हो गए हैं। इन जिलों में सबसे ताजा नाम चंबा का जुड़ा है, जबकि इससे पहले लाहुल-स्पीति, किन्नौर और ऊना यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं। केंद्र को मुहैया करवाए गए रिकॉर्ड के मुताबिक जिलों में लोगों को अब पेयजल के लिए घर से बाहर नहीं निकलना पड़ रहा है। इस उपलब्धि के साथ ही हिमाचल राष्ट्र स्तर पर भी पंजाब के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गया है। पंजाब 99 फीसदी घरों में पेयजल कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं, जबकि हिमाचल में यह संख्या 92.52 फीसदी है। हिमाचल के बाद गुजरात 92 और बिहार 90 फीसदी के साथ तीसरे और चौथे पायदान पर बना हुआ है।

हिमाचल की बात करें तो यहां 17 लाख 98 हजार 325 घर पंजीकृत हैं। इनमें 15 लाख 98 हजार 325 घरों में पानी का कनेक्शन मुहैया करवाया जा चुका है, जो कुल आबादी का 92.52 फीसदी है। 100 फीसदी कनेक्शन दे चुके जिलों की बात करें तो ऊना में एक लाख 15 हजार 949, लाहुल-स्पीति में 7284, किन्नौर में 22 हजार 763 और चंबा जिला में एक लाख 21 हजार 752 कनेक्शन लगाए जा चुके हैं। इसके साथ ही तीन अन्य जिलों में जलशक्ति विभाग सौ फीसदी के लक्ष्य को हासिल करने के बेहद करीब पहुंच गया है। इनमें बिलासपुर मे 98 फीसदी, सोलन में 96 और हमीरपुर में 93.47 फीसदी घरों में पेयजल कनेक्शन लगाए जा चुके हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलजीवन मिशन के तहत इस प्रोजेक्ट को लांच किया है। इनमें 2024 तक देश भर में सभी घरों को पेयजल कनेक्शन मुहैया करवाने की बात कही गई है। इस योजना में दूरदराज के ग्रामीण इलाकों को पेयजल कनेक्शन से जोड़ा जा रहा है। (एचडीएम)

जलशक्ति विभाग उन्हीं घरों को पानी का कनेक्शन मुहैया करवा रहा है, जो पंचायत में पंजीकृत हैं। कुछ लोगों ने गोशालाएं और स्टोर बनाए हैं, उन्हें पानी का कनेक्शन नहीं दिया जा रहा है। इस समय चार जिले सौ फीसदी लक्ष्य हासिल कर चुके हैं। वहीं, तीन अन्य जिले 90 फीसदी से ज्यादा कनेक्शन दे चुके हैं। जल्द ही ये जिले भी सौ फीसदी तक पहुंच जाएंगे
संजीव कौल, मुख्य अभियंता, जलशक्ति विभाग