एसएमएस-ईमेल से नौकरियों की जानकारी, सीनियोरिटी वाइज ऑनलाइन अपडेट होगा डाटा

नेशनल करियर सर्विस सेंटर से लिंक होंगे रोजगार कार्यालय, सीनियोरिटी वाइज ऑनलाइन अपडेट होगा डाटा

स्टाफ रिपोर्टर— शिमला
प्रदेश के रोजगार कार्यालयों द्वारा अब लोगों को एसएमएस व ईमेल से नौकरियों की जानकारी दी जाएगी। रोजगार कार्यालयों में अब नौकरियों के लिए भेजी जाने वाली लोगों की सूची भी विभागों और कंपनियों को ऑनलाईन भेजी जाएगी। इसके अलावा नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगार युवाओं को सीनियोरिटी वाइज डाटा अपलोड किया जाएगा। इससे रोजगार कार्यालय में पंजीकृत लोग विभाग की बेवसाइट पर घर बैठे अपने बैच का नंबर चेक सकेंगे। रोजगार कार्यालयों में ऑनलाइन सुविधा मिलने से जहां विभाग के काम में पारदर्शिता आएगी, वहीं लोगों को भी ऑनलाइन पंजीकरण करवाने और नौकरी के लिए बैच नंबर कब आने वाला है, इसकी जानकारी की भी सुविधा मिलेगी।

प्रदेश के रोजगार कार्यालय अब नेशनल करियर सर्विस सेंटर से लिंक किए जाएंगे। रोजगार कार्यालय नेशनल करियर सर्विस सेंटर से लिंक होने के प्रदेश बेरोजगार युवाओं को प्रदेश के अलावा बाहरी राज्यों में नौकरी की भी जानकारी मिलेगी। इसके लिए श्रम एवं रोजगार विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। रोजगार कार्यालयों का डिजीटललाइजेशन होने से लोगों को पंजीकरण करवाने के लिए रोजगार कार्यालय जाने आवश्यकता नहीं पड़ेगी। रोजगार कार्यालयों के डिजीटल लाइजेशन से लोग विभाग बेवसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकेंगे। इसके लिए विभाग की ओर से एक सॉफ्टवेयर भी तैयार किया जा रहा है। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदक घर बैठे ही ऑनलाइन प्रमाण पत्र अपलोड करने के बाद ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकेंगे। इसके अलावा रोजगार विभाग की ओर से रोजगार कार्यालयों में ऑनालाइन आवेदन के लिए बोनाफाइड प्रमाण पत्र को यूनिक आईडी से अपलोड किया जाएगा। रोजगार विभाग द्वारा ऑनालाइन आवेदन के लिए साफ्टवेयर को डिजीटल लॉकर से भी लिंक किया जाएगा, जिससे आवेदन आसानी से अपने प्रमाण पत्र अपलोड करके कुछ मिनटों में ही आसानी से अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। श्रम एवं रोजगार विभाग द्वारा साफ्टवेयर तैयार करने के बाद जल्द ही एक मोबाइल ऐप भी लांच की जाएगी।

जल्द मोबाइल ऐप भी होगा लांच
श्रम एवं रोजगार आयुक्त आशीष सिंगमार का कहना है कि प्रदेश के रोजगार कार्यालयों से बेरोजगारों को अब मैसेज और ईमेल से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि रोजगार कार्यालयों का डिजीटललाइजेशन होने के बाद विभाग की बेवसाइट को नेशनल करियर सर्विस पोर्टल से जोड़ा जाएगा। इससे बेरोजगार लोगों को प्रदेश सहित अन्य राज्यों की नौकरियों की भी जानकारी मिलेगी। उन्होंने बताया कि रोजगार कार्यालयों में ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए एक सॉफ्टवेयर भी तैयार किया जा रहा है। उक्त सॉफ्टवेयर को डिजीटल लॉकर से भी लिंक किया जाएगा, जिससे आवेदक अपने प्रमाण पत्र आसानी से अपलोड कर सकेंगे। श्रम एवं रोजगार आयुक्त आशीष सिंगमार ने बताया कि इसके लिए जल्द ही एक मोबाइल ऐप भी लांच की जाएगी।