20 जून के बाद दसवीं-जमा दो का रिजल्ट

कोविड के कारण देरी से शुरू हुई परीक्षाओं में आगे खिसका शेड्यूल, जोरों पर चला मार्किंग कार्य

नरेन कुमार — धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की ओर से दसवीं व जमा दो कक्षा का दोनों टर्म का फाइनल रिजल्ट 20 जून के बाद घोषित किया जाएगा। स्कूल शिक्षा बोर्ड जून माह के अंतिम सप्ताह से पहले रिजल्ट को तैयार कर जारी करने के लक्ष्य निर्धारित करके कार्य कर रहा है। हालांकि कोविड से पहले बोर्ड की ओर से मई माह के अंत व जून के पहले सप्ताह तक रिजल्ट जारी किए जाने की स्थिति शुरू कर दी गई थी, लेकिन कोविड के कारण लगातार दो वर्ष परीक्षाएं रद्द होने से विशेष फार्मूले से रिजल्ट तैयार कर जारी किया गया था। इस बार भी कोविड के कारण मार्च की पहले सप्ताह के बजाय तीसरे सप्ताह से परीक्षाएं शुरू हुईं, जिसके कारण अब रिजल्ट जारी करने का शेड्यूल भी आगे खिसक गया है।

वहीं अब उत्तरपुस्तिकाओं की मार्किंग कार्य जोरों पर चला हुआ है। इसके साथ ही स्कूलों से अंक अवार्ड शिक्षा बोर्ड को जारी होंगे, जिसके बाद स्कैनिंग कर रिजल्ट तैयार किए जाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित की गई दसवीं व जमा दो की सेकेंड टर्म परीक्षा में जमा दो कक्षा में करीब 87 हजार 871 छात्रों व दसवीं में करीब 90 हजार 625 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है। इसमें अहम बात है कि इससे पहले अक्तूबर-नवंबर माह में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत फस्र्ट टर्म की परीक्षाएं आयोजित करवा ली गई हैं। फस्र्ट टर्म के अंकों को छात्रों को जारी भी कर दिया गया था, हालांकि किसी भी छात्र का रिजल्ट जारी नहीं किया गया था।

मात्र छात्रों को अपने अंकों की जानकारी होने पर सेकेंड टर्म परीक्षा के लिए अधिक मेहनत करने के लिए ही अंक जारी किए गए थे। अब फस्र्ट व सेकेंड टर्म दोनों ही परीक्षाओं को संयुक्त रूप से एक रिजल्ट बनाकर जारी किया जाएगा। कोविड में लगातार दो बार परीक्षाएं रद्द होने पर फार्मूले के तहत जारी किए गए रिजल्ट के बाद इस बार छात्रों को अपनी परीक्षाओं के आधार पर अंक व रिजल्ट मिलेंगे। स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि दसवीं व जमा दो के रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया चल रही हैं। उन्होंने बताया कि 20 जून के बाद रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य रखा गया है, इसके तहत कार्य किया जा रहा है। (एचडीएम)

दसवीं-जमा दो की परीक्षा में नकल के 97 मामले

इस बार सेकेंड टर्म में दसवीं व जमा दो में नकल के करीब 97 मामले आए हैं, जिसमें दसवीं की टर्म-दो परीक्षा में 16 व जमा दो की टर्म-दो परीक्षा में करीब 81 परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा गया है। अब बोर्ड द्वारा बनाई गई कमेटी इन नकल के मामलों की जांच कर रही हैं, जिसमें संबंधित परीक्षार्थियों को अपना पक्ष रखने का मौका भी दिया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार कुछ छात्रों की परीक्षाएं स्थगित भी की गई हैं, जबकि अन्य केस को लेकर भी विचार किया जा रहा है।